Exam Result आने के बाद आपका बच्चा भी हो गया है Stress का शिकार, तो इन तरीकों से दिलाएं निजात

Exam Result stress: किसी भी एग्जाम के दौरान तो भी लगभग हर बच्चा स्ट्रेस और एंग्जायटी का शिकार होता है, लेकिन कई बच्‍चे ऐसे भी होते है, जिनके मन में रिजल्ट को लेकर भी डर और स्ट्रेस बना रहता है. रिजल्ट आने पहले या किसी कारणवश कम नंबर आने की वजह से स्टूडेंट्स के मन में तमाम तरह के सवाल आते है, जिसके कारण वह एंग्‍जायटी और स्‍ट्रेस (Exam Result stress) के शिकार हो जाते है. यदि आपका बच्चा भी एग्जाम रिजल्ट को लेकर परेशान हैं, तो आप इन टिप्स के माध्‍यम से उनकी मदद कर सकते हैं.

Exam Result stress: बच्चों के साथ करें खुली बातचीत

अकसर कुछ बच्‍चें ऐसे होते है, जिसका रिजल्‍ट अच्‍छा न होने के कारण वो अजीब व्यवहार करने लगते है, जिसे समझ पाना मुश्किल होता है. ऐसे में आपको अपने बच्चों से खुलकर और ईमानदार होकर बातचीत करना चाहिए. साथ ही उन्हें समझाएं कि एग्जाम रिजल्ट उनकी योग्यता या भविष्य की सफलता को तय नहीं करते हैं.

Exam Result stress: तुलना करने से बचें

ज्‍यादातर पेरेंट्स रिजल्ट आने पर अपने बच्चों की तुलना दूसरों से करने लगते है. हालांकि, ऐसा करने से बच्‍चों के चिंता और आत्म-संदेह को बढ़ावा मिलता है. हर बच्चे की अपनी अलग ताकत और कमजोरियां होती हैं. इसलिए आप अपने बच्चों की तुलना दूसरों से न करते हुए उनके निरंतर सुधार पर ध्यान दें, और उन्हें पिछली गलतियों से सीखकर आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें.

Exam Result stress: दैनिक दिनचर्या बनाए रखें

सक्रिय रहकर दैनिक दिनचर्या बनाए रखें. ऐसा करने से आपको तनाव को कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ पेरेंटस परीक्षा परिणाम की चिंता को मैनेज करने के लिए, बच्चों को संतुलित आहार दें और व्यायाम या कोई ऐसी एक्टविटी करने को कहें, जो उन्हें पसंद हो. ऐसा करने से एंडोर्फिन रिलीज होगा, जो मूड में सुधार करते हैं.

Exam Result stress: नकारात्मक विचारों को कम करें

माता-पिता और शिक्षक बच्चों को तनाव से निपटने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए सबसे जरूरी उनके नकारात्मक विचारों को कम करना है. बच्‍चों के नकारात्मक विचारों को सकारात्मक से बदलकर ऐसी मानसिकता विकसित करें, जो उपलब्धियों और सुधार दोनों को स्वीकार करे.

इसे भी पढ़े:- शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी बना देती है Depression का शिकार, जानिए इससे कैसे पाए निजात

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *