शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी बना देती है Depression का शिकार, जानिए इससे कैसे पाए निजात

Cause of Depression: आज के समय में ज्‍यादातर लोग अवसाद यानी डिप्रेशन की समस्‍या से जूझ रहे हैं. डिप्रेशन एक ऐसा शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर यह बताने के लिए किया जाता है कि काम पर खराब सप्ताह के बाद या जिंदगी में किसी नुकसान मिलने के बाद हम कैसा महसूस करते हैं. ऐसे में यदि आपका भी मूड अक्सर चिड़चिड़ा या उदास रहता है, तो आपको मेडिटेशन, योग और लोगों से मिलने जुलने की सलाह दी जाती है. लेकिन आज हम आपको इन सब से हट के कुछ अलग ही इसका समाधान बताने वाले है, जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी.

दरअसल, जरूरी नहीं है कि जीवन में डिप्रेशन का कारण कोई निजी या पारिवारिक समस्‍या या फिर फिर अनुवांशिकता हों बल्कि शरीर में कुछ पोषक तत्‍वों की कमी से भी आप डिप्रेशन (Cause of Depression) का शिकार हो सकते है. ऐसे में चलिए जानते है उन पोषक तत्वों के बारे में…

Cause of Depression: विटामिन बी 6

आपको बता दें कि मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने के लिए शरीर में विटामिन बी 6 की पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए. यदि आपके शरीर में इसकी कमी है तो आप अकारण ही थके हुए और चिड़चिड़ापन महसूस करते है. इसके साथ ही इसकी कमी से सेरोटोनिन और डोपामाइन भी प्रभावित होता है, जिससे बिना किसी कारण के ही मूड खराब रहता है. ऐसे में आपको अपने डाइट में अंडे, केले, छोले, दूध और सैल्मन आदि शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर में विटामिन बी 6 की कमी को पूरा किया जा सके.

Cause of Depression: विटामिन डी

शरीर में विटामिन डी की कमी को डिप्रेशन या अवसाद से जोड़कर देखा जाता है. यह आपके शरीर में हार्मोनल बैलेंस में बड़ा रोल प्ले करता है. ऐसे में यदि आपके शरीर में भी विटामिन डी की कमी है तो आपको अंडा, मछली, पनीर, चावल और मशरूम जैसी कई चीजों को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Cause of Depression: जिंक

किसी भी इंसान की डिप्रेशन की समस्या का एक बड़ा कारण उसके शरीर में जिंक की कमी भी हो सकती है. ऐसे में इस समस्‍या से मुक्ति पाने के लिए आपको अपने डाइट में पालक, चिकन, बादाम और डेयरी उत्पादों को शामिल करना चाहिए. आपको बता दें कि जिंक एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी सिर्फ डिप्रेशन ही नहीं, बल्कि डाइजेशन पर भी बुरा असर डालती है.

Cause of Depression: आयरन

इसके अलावा, शरीर में आयरन की मात्रा कम होने से ब्रेन पर भी काफी असर पड़ता है. यह रक्त कोशिकाओं को शरीर के कोने-कोने में ऑक्सीजन ले जाने में मददगार होता है. वहीं, शरीर में आयरन की कमी होने से आपको थकान, गुस्सा या चिड़चिड़ापन जैसी कई समस्याएं देखने को मिल सकती हैं. इसके लिए आपको चाहिए कि साबुत अनाज, दाल, पालक, नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन अवश्‍य करें.

इसे भी पढ़े:- Mulberry: औषधीय गुणों से भरपूर है शहतूत, डायबिटीज समेत कई बिमारियों से दिलाए राहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *