Career Options After 12th: 12वीं के बाद कोर्स सलेक्‍ट करने को लेकर हैं कंफ्यूज, यहां है आपके लिए परफेक्‍ट करियर ऑप्‍शंस

Career Options After 12th: 12वीं की पढ़ाई पूरी होने के बाद ज्‍यादातर छात्रों को समझ में नहीं आता कि उन्‍हें आगे कौन सी पढ़ाई करनी चाहिए. साथ ही उनके अभिभावक भी इस बात को लेकर परेशान रहते है कि आगे वो कौन सा कोर्स करें, जिससे की उनके बेहतर भविष्‍य का निर्माण हो सके.

यदि आप भी इस वक्‍त इसी बात को लेकर परेशान हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल बेहद ही महत्‍वपूर्ण है. क्‍योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्‍यम से सभी स्ट्रीम्स के अनुसार 12वीं के बाद करियर ऑप्‍शन की जानकारी देने वाले है, जो आपको कोर्स सलेक्‍ट करने में काफी मदद करेंगे.

Career Options: आर्ट्स स्टूडेंट्स के लिए परफेक्‍ट ऑप्‍शन

जो छात्र 12वीं आर्ट्स विषयों के साथ कर रहे हैं वे 12वीं पास करने के बाद बीए, बीए एलएलबी (BA LLB), बीएचएम, बीएफए, बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग, बीजेएमसी, टूर एंड ट्रैवल, बीबीए, बैचलर इन सोशल वर्क पाठ्यक्रमों में एडमिशन लें सकते हैं. इसके अलावा यदि आपको टीचिंग में रुचि है तो आज कल कई विश्वविद्यालयों में 4 वर्षीय बीएड पाठ्यक्रम शुरू कर दिया गया है. आप इसमें प्रवेश लेकर टीचिंग के फील्‍ड में भी अपना करियर बना सकते हैं.

Career Options: साइंस स्टूडेंट्स के लिए कोर्स

वहीं, साइंस और मैथ्स सब्जेक्‍ट के छात्र 12वीं पास करने के बाद जेईई मेन की तैयारी कर सकते हैं, जिससे वो आगे चलकर इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप बीएससी, बीए, बीकॉम जैसे पाठ्क्रमों के लिए भी एडमिशन करा सकते है. इतना ही नहीं, आप आर्किटेक्ट, एविएशन एवं मेडिकल क्षेत्र में भी अपने करियर को दिशा दे सकते है.

Career Options: कॉमर्स के स्टूडेंट्स इस फील्‍ड में बनायें करियर

यदि आप कॉमर्स के स्टूडेंट हैं तो आप सीए की तैयारी के लिए एलिजिबल होते हैं, जो आपके लिए एक परफेक्‍ट ऑप्‍शन है. साथ ही आप बीकॉम और उसके बाद एमकॉम करके बैंकिंग के फील्‍ड में भी करियर बना सकते हैं. इसके अलावा, आप लॉ, टूर एन्ड ट्रैवलिंग, होटल मैनेजमेंट, पत्रकारिता पाठ्यक्रमों में भी एडमिशन लेने के योग्‍य होते है. ऐसे में आप अपनी रुचि के अनुसार इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं.

इसे भी पढ़े:-Must read books: एक बार जरूर करें इन किताबों का अध्‍ययन, सहज,सुगम और सरल होगी जिंदगी की राह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *