SSC JE 2024 का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन से पहले करें ओटीआर रजिस्‍ट्रेशन, जानें पूरी डिटेल

SSC JE 2024 Notification : एसएससी की तैयारी कर रहे उम्‍मीद्वारों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है. दरअसल, कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग पदों पर जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. नोटिफिकेशन जारी करने के साथ ही आयोग ने एसएससी जेई के लिए रजिस्‍ट्रेशन के लिए लिंक को भी एक्टिव कर दिया है.

आपको बता दें कि एसएससी के इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से विभिन्न विभागों के तहत करीब 968 खाली पदों को भरा जाएगा. ऐसे में जो भी उम्‍मीद्वार एसएससी के इन पदों पर आवेदन करना चाहते है वो एसएससी के आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आयोग की ओर से जारी की गई अधिसूचना को ध्यान से जरूर पढ लें.

SSC JE 2024 परीक्षा की तिथि

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, एसएससी जेई पेपर 1 का आयोजन 04 जून से 06 जून तक किया जाएगा. ये पद ग्रुप बी गैर-राजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय हैं. वेतन पैकेज 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के वेतन मैट्रिक्स का होगा. वहीं, चयनित होने पर उम्मीदवार को 35,400 रुपये से 1,12,400 रुपये सैलरी के रूप में मिलेगा.

सबसे जरूरी बात ये है कि आवेदन करने के सभी इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग की नई वेबसाइट ssc.gov.in पर रजिस्‍ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा, क्योंकि पुरानी वेबसाइट पर किया गया ओटीआर वैध नहीं माना जाएगा. इसके अलावा, एसएससी जेई आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवारों को 10 से 20 केबी के बीच फाइल आकार के साथ जेपीईजी प्रारूप में स्कैन किए गए हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे. हस्ताक्षर का फोटो 4 सेमी चौड़ाई और 2 सेमी ऊंचाई में होनी चाहिए.

SSC JE 2024 : आवेदन शुल्क

वहीं बात करें एसएससी के इन पदों के लिए आवेदन शुल्‍क की तो इसके लिए आवेदकों को 100 रुपये पंजीकरण शुल्क के तौर पर देना होगा. जबकि महिलाओं, एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और पूर्व सैनिकों को किसी भी शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है.

SSC JE 2024 परीक्षा का पैटर्न

एसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी. इस भर्ती के लिए दो पेपर देने होंगे, जिसमें उम्मीदवारों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और पीडब्ल्यूडी श्रेणी के लोगों को अतिरिक्त 40 मिनट मिलेंगे.

SSC JE 2024 : ऐसे करें आवेदन
  • आवेदन के लिए सबसे पहले एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.gov.in पर जाएं.
  • अब होमपेज पर उपलब्ध apply online के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद अपना रजिस्‍ट्रेशन करें और खाते में लॉगि‍न करें.
  • अब अपना आवेदन पत्र भरें और रजिस्‍ट्रेशन फीस का भुगतान करें.
  • इतना करने के बाद एक बार अच्‍छे से चेक कर लें और सबमिट पर क्लिक करें.
  • रजिस्‍ट्रेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लें. साथ ही भविष्‍य के संदर्भ में इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रख लें.

इसे भी पढ़े:- UGC NET June 2024 को लेकर बड़ा अपडेट, अगले सप्‍ताह से होगा रजिस्‍ट्रेशन, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *