UGC NET June 2024 को लेकर बड़ा अपडेट, अगले सप्‍ताह से होगा रजिस्‍ट्रेशन, UGC अध्यक्ष ने दी जानकारी

UGC NET June 2024: भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर के साथ ही जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के लिए आवेदकों की पात्रता निर्धारित करने के लिए साल में दो बार यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन किया जाता है. यह परीक्षा जून और दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है.

वहीं, इस परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष जगदेश कुमार ने बताया कि इस बार आयोजित होने वाली जून सत्र की यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET June 2024) के लिए पंजीकरण अगले सप्ताह से शुरू होगा. 

UGC NET June 2024: अगले सप्‍ताह से कर सकेंगे आवेदन

दरअसल, यूजीसी अध्यक्ष ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर बताया कि एनटीए अगले सप्ताह जून 2024 सत्र के लिए नेट आवेदन प्रक्रिया शुरू करने पर काम कर रहा है. बता दें कि यह अपडेट सभी उच्च शिक्षण संस्थानों (HEI) को शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के बजाय यूजीसी नेट स्कोर का इस्‍तेमाल करने की अनुमति देने के निर्णय की घोषणा करते समय आया.

UGC NET June 2024: 83 विषयों के लिए आयोजित होगी परीक्षा

एनटीए अपने आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर यूजीसी नेट जून 2024 आवेदन पत्र जारी करेगा. एनटीए की इस परीक्षा में 83 विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षण (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी. ऐसे में जो भी इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार इस परिक्षा में शामिल होना चाहते है, वो इसके आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव होने के बाद अपना आवेदन कर सकतें है.

UGC NET June 2024: कुल प्राप्‍त स्‍कोर पर निर्भर करेंगा पात्रता

बता दें कि सहायक प्रोफेसरशिप और जेआरएफ के लिए पात्रता प्रदान करने का मानदंड उम्मीदवारों द्वारा पेपर 1 और पेपर 2 में प्राप्त कुल स्कोर पर निर्भर करेगा. वहीं, सहायक प्रोफेसरशिप के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार जेआरएफ के पुरस्कार के लिए विचार किए जाने के पात्र नहीं होंगे.

UGC NET June 2024: आवेदन शुल्क

यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन करते वक्‍त सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को पंजीकरण शुल्क के रूप में 1,150 रुपये का भु्गतान करना होगा, जबकि सामान्य-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल को 600 रुपये और एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ट्रांसजेंडर को 325 रुपये आवेदन शुल्‍क के रूप में जमा करने होंगे. बता दें कि यूजीसी नेट दिसंबर 2023 सत्र में, 9,45,872 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया, जिनमें से 6,95,928 उम्मीदवार 292 परीक्षा शहरों में उपस्थित हुए.

इसे भी पढ़े:-Varanasi: विकास के मॉडल के रूप में पेश हो रही काशी, नई तस्वीर को देखने जुट रहे देश दुनिया के श्रद्धालु

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *