PM Modi-Bill Gates: भारत के ‘डिजिटल सरकार’ की बिल गेट्स ने की तारीफ, पीएम मोदी ने AI पर रखा अपना विचार

PM Modi Bill Gates conversation: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शुमार और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की. इस दौरान दोनों में कई खास मुद्दों पर बातचीत हुई. इस बातचीत के दौरान जी20 शिखर सम्मेलन 2023 से लेकर डिजिटल इंडिया तक के विषयों में चर्चा की गई. इसी बीच पीएम मोदी ने भी डिजिटल भारत पर अपने विचार भी रखे. इस दौरान बिल गेट्स ने भारत की डिजिटल सरकार की तारीफ की और पीएम मोदी को इस क्रांति के लिए बधाई भी दी.

Pm Modi Bill Gates: बिल गेट्स के सवाल और मोदी के जवाब  

बातचीत में बिल गेट्स ने कहा कि भारत को जी20 की मेजबानी करते हुए देखना काफी शानदार था. इस दौरान उन्‍होंने पीएम मोदी से कई सवाल भी किए, जिसका पीएम मोदी ने भी दमदार जवाब दिया. बिल ने पूछा कि आप भारत में डिजिटलीकरण को कैसे देखते हैं. इस पर प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा इस पर व्यू साफ है कि डिजिटल इंडिया के हमारे अभियान से सभी भारतीय जुड़े, यही हमारा फोकस है.

Pm Modi Bill Gates: पीएम ने ‘नमो ड्रोन दीदी’ के बारे में बताया… 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने बिल गेट्स को ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के बारे में भी बताया. उन्‍होंने कहा कि जब मैं दुनिया में डिजिटल डिवाइड के बारे में सुनता था तो सोचता था कि मैं अपने देश में ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा. डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर अपने आप में एक बड़ी जरूरत है और ये महिलाओं के लिए अधिक जरूरी है.

उन्‍होंने कहा कि मैं भारत में नई तकनीक अपनाने के लिए तैयार हूं, मैंने ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की है और यह बहुत सफलतापूर्वक चल रही है. मैं इन दिनों उनसे बातचीत करता हूं, वे खुश हैं. महिलाएं बताती हैं कि पहले उन्हें एक साइकिल तक की सवारी करनी नहीं आती थी, लेकिन वे अब पायलट हैं और ड्रोन उड़ा सकते हैं.

Pm Modi Bill Gates: एआई के दुरुपयोग की संभावनाएं

बातचीत के दौरान पीएम मोदी एआई को लेकर कहा कि इसके दुरुपयोग की संभावनाएं तब और बढ़ जाती हैं, जब बिना प्रशिक्षण के यह किसी को सौंपी जाती है. प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि एआई-जनित सामग्री पर स्पष्ट वॉटरमार्क के साथ शुरुआत करनी चाहिए, जिससे की कोई भी इसका दुरुपयोग न कर सके.

इसे भी पढ़े:- Jammu-Kashmir: 300 फुट गहरी खाई में गिरी SUV कार, 10 लोगों की गई जान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *