RRB 2024 Annual Calendar: आरआरबी का एनुअल कैलेंडर जारी, जानिए कब निकलेगी कौन सी वैकेंसी, किस दिन होगा एग्‍जाम

RRB 2024 Annual Calendar: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने इस वर्ष यानी साल 2024 में होने वाली भर्ती के संबंध में एक कैलेंडर जारी किया है. इस वार्षिक कैलेंडर में रेलवे में होने वाली तमाम भर्तियों जैसे- एएलपी, एनटीपीसी और जूनियर इंजीनियर सहित अन्‍य कई भर्तियों के तिथियों के बारे में जानकारी दी गई है. आरआरबी की ओर से जारी कैलेंडर के मुताबिक, एएलपी यानी कि असिस्टेंट लोको पायलट पद की भर्ती प्रक्रिया जनवरी से मार्च 2024 के बीच नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

इसी प्रकार, तकनीशियन की भर्ती के लिए अप्रैल से जून 2024 के बीच भर्ती निकलेगी. इन तमाम भर्तियों के लिए सभी योग्‍य उम्‍मीद्वार आवेदन कर स‍कते है. आवेदन करने के लिए उन्‍हें आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर https://indianrailways.gov.in पर जाना होगा, यहा वो सभी प्रकार के भर्तियों के बारे में नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.   

RRB 2024 Annual Calendar: JE समेत इन पदों पर निकलेगी वैकेंसी

इसके अलावा, एनटीपीसी (नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी), ग्रेजुएट लेवल 4, 5, 6 और नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी अंडर ग्रेजुएट लेवल 2, 3 रिक्रूटमेंट के लिए जुलाई-सितंबर में वैकेंसी निकाली जाएगी. साथ ही इन्हीं महीनों में ही जेई यानी जूनियर इंजीनियर और पैरामेडिकल कैटेगिरी के भी खाली पदों के लिए वैकेंसी निकाली जाएगी. वहीं, अक्टूबर-दिसंबर महीने के दौरान रेलवे लेवल -1 और मिनिस्ट्रियल एंड आइसोलेटेड कैटेगरी की भर्ती निकलेगी.

RRB 2024 Annual Calendar: टेक्नीशियन भर्ती के लिए जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 

वहीं, रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए जल्द ही डिटेल्ड नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. आरआरबी के द्वारा जारी सूचना के मुताबिक, रेलवे टेक्नीशियन भर्ती के लिए इसी महीने ही विज्ञापन जारी होने की संभावना है. हालांकि, इस वैकेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रोसेस मार्च-अप्रैल 2024 में होगा. जबकि अक्टूबर और दिसंबर 2024 के बीच सीबीटी मोड में इसकी परीक्षा आयोजित की जाएगी.

RRB 2024 Annual Calendar: 9000 पदों पर होगी भर्ती

इसके बाद ही, दस्तावेज़ सत्यापन के लिए शॉर्टलिस्ट फरवरी 2025 में जारी की जाएगी. आपको बता दें कि रेलवे के इस भर्ती के माध्‍यम से कुल 9000 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी. वहीं, इसके पहले आरआरबी की ओर से असिस्टेंट लोकोपायलट के पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इस संबंध में विस्‍तृत जानकारी के लिए उम्मीदवारों को इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते है.  

इसे भी पढ़े:-Railway Recruitment 2024: रेलवे में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 10वीं और ITI पास करें आवदेन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *