PM Kisan Yojana: आपकी एक गलती से अटक सकती है 16वीं किस्‍त, जानिए डिटेल

PM Kisan Yojana: क्या आप किसी सरकारी योजना से जुड़े हैं? यदि नहीं, तो पात्र होने पर आप किसी भी सरकारी योजना से जुड़कर लाभ ले सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार कई प्रकार के योजनाओं के माध्‍यम से लोगों तक लाभ पहुंचा रही है. इन्‍हीं योजनाओं में से एक है प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना.

इस योजना के जरिए सरकार हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की किस्त किसानों को देती है. ऐसे में इस बार 16वीं किस्त की बारी है, मगर क्‍या आपको पता है कि आपकी एक गलती के वजह से आपकी 16वीं किस्‍त अटक सकती है और सरकार के द्वारा दिए जाने वाले लाभों से वंचित रह सकते है. तो चलिए जानते है कि वो कौन सी गलती है जिसे आपको भूलकर भी नहीं करना है.

PM Kisan Yojana: ये है वो गलती

  • वैसे तो पीएम किसान योजना के अंतर्गत कई काम करवाने जरूरी है, लेकिन इनमें से सबसे ज्‍यादा जरूरी काम ई-केवाईसी करवाना है. यदि आप समय रहते ही अपना ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं, तो आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं. हालांकि सरकार की तरफ से पहले ही कह दिया गया था कि योजना से जुड़े सभी किसानों को ई-केवाईसी करवाना आवश्‍यक है. 

PM Kisan Yojana: कैसे करवाएं ई-केवाईसी?

  • यदि आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना से जुड़े हैं और अभी तक आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप इसे करवाने के लिए अपने नजदीकी सिविल सेवा आयोग (सीएससी सेंटर) जा सकते हैं. वहां जाकर आप आसानी से बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं.
  • वहीं, यदि आपके आसपास कोई सीएससी सेंटर नहीं है या आप जाना नहीं चाहते हैं तो आप इस योजना के आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in से भी ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं. ओटीपी बेस्‍ड केवाईसी करवाने के लिए आपको इसके पोर्टल पर दिए ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करके आगे के प्रोसेस को फॉलो करना होगा.

PM Kisan Yojana: कब आ सकती है 16वीं किस्त?

  • योजना से जुड़े सभी किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है. आधिकारिक तौर पर तो अभी कोई तारीख सामने नहीं आई है, लेकिन कई रिपोर्ट्स के अनुसार फरवरी-मार्च के महिने में ये किस्त जारी हो सकती है.

PM Kisan Yojana: क्‍या है किसान सम्‍मान निधि योजना

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत निबंधित लाभुकों को सालभर में छह हजार रुपये एनपीसीआइ के लिंक खाते में भेजा जाता है. यह राशि प्रत्येक चार महिने पर तीन अलग-अलग किस्तों में भेजी जाती है. प्रत्येक किस्त में दो हजार की राशि होती है.

इसे भी पढ़े:-

Bharat Ratna: BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा ‘भारत रत्न’, पीएम मोदी ने दी बधाई

Ram Mandir: हाईटेक होगी राम मंदिर की व्‍यवस्‍था, श्रद्धालुओं को मिलेगी व्‍हील चेयर की सुविधा

IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने बनाया रिकॉर्ड, दोहरा शतक लगाने वाले बने तीसरे युवा भारतीय बल्‍लेबाज  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *