Ram Mandir: हाईटेक होगी राम मंदिर की व्‍यवस्‍था, श्रद्धालुओं को मिलेगी व्‍हील चेयर की सुविधा

Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की दर्शन के लिए लगातार श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रह रहा है. बच्चे, बुजुर्ग, युवा सभी श्रीराम के दर्शन के लिए आतुर हैं. इसी के मद्देनजर राम मंदिर परिसर में बुजुर्गों के लिए एक खास व्यवस्था की गई है. मंडलायुक्‍त गौरवदयाल ने श्रीराम जन्मभूमि परिसर के प्रवेश द्वार के अलावा अन्य स्थलों पर भी व्हील चेयर की व्यवस्था का सुझाव दिया है.

इसके अलावा राम मंदिर परिसर में प्रमुख स्थानों पर दर्शनार्थियों को विभिन्न प्रकार की जानकारियों के लिए एलईडी स्क्रीन लगाने के लिए भी कहा है. प्रशासन एवं श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के मध्य बेहतर समन्वय के लिए गठित समन्वय समिति की बैठक मंदिर परिसर स्थित एलएंडटी सभाकक्ष में मंडलायुक्तों ने की.

Ram Mandir: एआई कैमरे से होगी श्रद्धालुओं की पहचान

उन्‍होंने कहा कि मंदिर परिसर के विभिन्न स्थलों पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) बेस्ड कैमरे लगाकर उनमें फेस रिकग्निशन (पहचान) के लिए एक ऐसा ऐप या स्कैनर विकसित किया जाए, जिससे दर्शन को आए श्रद्धालुओं की एआई कैमरों में ली गयी उनकी फोटो को परिसर के बाहर लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर या ऐप के जरिए मंदिर परिसर में वे प्राप्त कर सकें. इसके साथ ही ट्रस्ट ने एलएंडटी के तकनीकी अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित किया.

Ram Mandir: राम मंदिर परिसर का किया निरीक्षण

बैठक से पहले मंडलायुक्त व आईजी प्रवीण कुमार ने मंदिर के दर्शन मार्ग, निकास द्वार, पीएफसी परिसर सहित अन्य प्रमुख स्थलों का निरीक्षण किया. इस दौरान विभिन्न स्थलों पर तैनात सुरक्षा कर्मियों से दर्शनार्थियों की हर संभव मदद के निर्देश दिए. वहीं, बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नैयर, ट्रस्ट के सदस्य डा.अनिल मिश्र, गोपालदास, एसपी सुरक्षा पंकज, एलएंडटी के प्रतिनिधि सहित अन्य उपस्थित रहे.

इसे भी पढ़े:-IND vs ENG: यशस्वी जायसवाल ने बनाया रिकॉर्ड, दोहरा शतक लगाने वाले बने तीसरे युवा भारतीय बल्‍लेबाज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *