PSEB 10th Result 2024 Out: पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम जारी, टॉप थ्री में लड़कियों का रहा दबदबा

PSEB 10th Result 2024 Out: पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं परीक्षा के नतीजों का लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है. बता दें कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से पीएसईबी कक्षा 10वीं के परिणाम का जारी कर दिया है. परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम pseb.ac.in के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं.

PSEB 10th Result: पंजाब बोर्ड 10वीं का टॉपर?

बता दें कि इस वर्ष 10वीं कक्षा में 97.24 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं, जिसमें लुधियाना की अदिति ने टॉप किया है. दरअसल, बोर्ड की ओर से राज्य का पास प्रतिशत और मेरिट सूची जारी कर गई है. लेकिन विद्यार्थी अपना परीक्षा परिणाम शुक्रवार की सुबह ही देख पाएंगे. बता दें कि छात्रों को शुरू में जो ऑनलाइन मार्कशीट या स्कोरकार्ड मिलेगा, वह अनंतिम होगा. बाद में उन्हें अपने संबंधित स्कूलों से अंकों का मूल विवरण एकत्र करना होगा.

PSEB 10th Result: लड़कियां रहीं टॉपर

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के 10वी परीक्षा में पहले तीन स्थानों पर लड़कियों का ही दबदबा बना रहा. बता दें कि इस परीक्षा में लुधियाना के स्कूल तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल शिमलापुरी की अदिति ने टॉप किया है. वहीं, दूसरे स्थान पर इसी स्कूल की अलीशा शर्मा रही. जबकि तीसरे स्थान पर बाबा बकाला की करमनप्रीत कौर रहीं.

PSEB 10th Result: कैसे जांचें परिणाम?
  • सबसे पहले उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in पर जाएं.
  • यहां “परिणाम” टैब लिंक पर क्लिक करें.
  • अब पंजाब बोर्ड 10वीं कक्षा परिणाम 2024 के लिंक को ढूंढें और उसपर क्लिक करें.
  • इसके बाद यहां छात्र का नाम या रोल नंबर दर्ज करें और “सबमिट” पर क्लिक करें.
  • इतना करने के बाद पीएसईबी 10वीं परिणाम 2024 स्क्रीन पर दिख जाएगा.
  • जिसे आप भविष्‍य के इस्‍तेमाल के डाउनलोड कर लें.

इसे भी पढ़े:- Career Options After 12th: 12वीं के बाद कोर्स सलेक्‍ट करने को लेकर हैं कंफ्यूज, यहां है आपके लिए परफेक्‍ट करियर ऑप्‍शंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *