UP Board Result 2024: इस दिन जारी होंगे यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के नतीजे, स्‍टूडेंट्स को मिलेगा स्‍क्रूटनी कराने का मौका

UP Board Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)  की ओर से जल्‍द ही वर्ष 2023-24 के लिए आयोजित हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों का ऐलान किया जाना है. बता दें कि इस साल की बोर्ड परिक्षा का आयोजन महज 12 दिनों में ही किया गया था. वहीं, इस परीक्षा में कुल 55 लाख छात्र-छात्राओं ने भाग लिया था.

हालांकि इस बार परिषद द्वारा इन परिक्षाओं की कॉपियों की जांच करने का भी काम हर साल की अपेक्षा 12 दिनों पहले ही कर लिया गया है और अब बोर्ड द्वारा परीक्षाफल (UP Board Result 2024) तैयार किया जा रहा है. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटर के नतीजे को  हर साल की अपेक्षा जल्‍द ही घोषित करेगा.

UP Board Result 2024: यहां चेक करें परीक्षाफल

हालांकि विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी बोर्ड हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के परिणाम महीने के लास्‍ट तक घोषित किया जा सकता है. लेकिन स्टूडेंट्स को UPMSP द्वारा जारी की जाने वाली अधिसूचना का इंतजार करना चाहिए. वहीं, यूपी बोर्ड की ओर से हाई स्कूल और इंटर परीक्षाफल की घोषणा होने के बाद इसके आधिकारिक वेबसाइट- upmsp.edu.in पर परिणाम लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा. ऐसे में इस परिक्षा में शामिल उम्‍मीद्वार अपना परीक्षाफल यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर देख सकते है.

UP Board Result 2024: स्‍क्रुटनी कराने का मिलेगा मौका

यूपी बोर्ड परीक्षाफल का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खास बात तो ये है कि यदि वे UPMSP द्वारा जारी किए गए उनके विभिन्न विषयों के प्राप्तांक से खुश नहीं है यानी उनके परीक्षा के नतीजे उम्मीद से कम आते हैं, तो वे अपनी कॉपियों की सन्निरीक्ष (Scrutiny) करा सकेंगे.

बता दें कि इसके लिए बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे, जिसकी प्रक्रिया परिणाम (UP Board 10th 12th Result 2024) घोषित किए जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट, upmsp.edu.in पर शुरू हो सकती है.

इसे भी पढ़े:-Lok Sabha Election:18 साल के युवाओं को पहली बार कब मिला वोट डालने का अधिकार, जानिए किसने और क्‍यों लिया ये फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *