Varanasi: योगी सरकार सारनाथ में बनवाएगी ग्राउंड प्लस 6 फ्लोर की पार्किंग, 475 से अधिक गाड़ियां हो सकेंगी खड़ी

Varanasi: भगवान बुद्ध की धर्मचक्रप्रवर्तन स्थली और अन्य कई देशों के मंदिर होने के कारण सारनाथ में देश-विदेश से रोजाना लाखों पर्यटक आते हैं, लेकिन यहां कोई व्यवस्थित पार्किंग स्थल न होने से पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इससे यातायात व्यवस्था भी प्रभावित होती है. लोगों को सुविधा दिलाने के लिए योगी सरकार सारनाथ में मल्टीलेवल मेकनाइज्ड पार्किंग का निर्माण कराएगी. इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है. इसे कार्ययोजना में शामिल कर आमजन की सुविधा पर ध्यान दिया जा रहा है. पार्किंग में बसें भी खड़ी हो सकेंगी.

सारनाथ बुद्ध सर्किट का महत्वपूर्ण स्थल है. यहां बौद्ध अनुयायियों के अलावा श्रीलंका, बर्मा, जापान, कंबोडिया, म्यांमार, वियतनाम, तिब्बत, थाई, कोरिया आदि देशों के मंदिर होने के कारण देश-दुनिया से पर्यटक आते हैं परंतु सारनाथ में व्यवस्थित पार्किंग स्थल न होने से पर्यटकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अव्यवस्थित रूप से गाड़ियों के खड़े होने से यात्रियों को घूमने में असुविधा होती है.

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अभिषेक गोयल ने बताया कि सारनाथ में मल्टीलेवल पार्किंग प्रस्तावित है. ये पार्किंग बेसमेंट, ग्राउंड प्लस 6 फ्लोर का होगा. जहां लगभग 50 बस, 225 कार, 200 दोपहिया वाहन खड़े हो सकेंगे. पार्किंग के लिए धर्मपाला रोड के पास जमीन चिह्नित की जा रही है.

वीडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि सारनाथ में घरेलू व विदेशी पर्यटकों की तादाद अच्छी खासी होती है. वाराणसी आने वाले पर्यटक यहां की अच्छी छवि लेकर जाएं, इसलिए सारनाथ क्षेत्र का विकास किया जा रहा है. जिसमे प्रो-पुअर योजना पहले से ही चल रही है. इसमे पार्किंग भी अब अहम कड़ी है. मल्टीलेवल मेकनाइज्ड पार्किंग का निर्माण लगभग 6600 स्क्वायर मीटर होगा, जिसकी लागत लगभग 2622 लाख रुपये होगी.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *