Reserve Bank of India: RBI ने SBI समेत इन बैंको पर लगाया 3 करोड़ तक का जुर्माना, जानिए क्‍या है मामला

Reserve Bank of India: नियामक मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI), केनरा बैंक (Canara Bank) और सिटी यूनियन बैंक (City Union Bank) पर के खिलाफ सख्‍त एक्‍शन लिया है. आरबीआई के इस कार्रवाई के बाद बैंको पर करीब 3 करोड़ रूपये के जुर्माने लगाए गए है.

दरअसल, केंद्रीय बैंक ने अपना एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि जमाकर्ता शिक्षा जागरूकता निधि योजना, 2014 से संबंधित कुछ मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पर 2 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

Reserve Bank of India: किस बैंक पर कितना जुर्माना

इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सिटी बैंक पर एनपीए अकाउंट्स से जुड़े इनकम रिकग्निशन के प्रुडेंशियल नियमों, एसेट क्लासिफिकेशन और एडवांस प्रोविजनिंग नियमों के साथ नो योर डायरेक्शन रूल के उल्लंघन के अंतर्गत करीब 66 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इतना ही नहीं, आरबीआई ने कुछ निर्देशों का पालन न करने पर केनरा बैंक पर 32.30 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

Reserve Bank of India: इन बैंकों पर भी लगा जुर्माना

आपको बता दें कि गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों से संबंधित कुछ प्रावधानों का पालन न करने पर ओशन कैपिटल मार्केट लिमिटेड, राउरकेला, ओडिशा पर 16 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. आरबीआई का कहना है कि प्रत्‍येक मामले में जुर्माना नियामक अनुपालन के कमियों पर आधारित है. जिसका उद्देश्य संस्थाओं की ओर से अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर प्रभाव डालना नहीं है.

इसे भी पढ़े:-Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन राशिनुसार करें भगवान शिव का अभिषेक, मिलेगा भरपूर लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *