Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन राशिनुसार करें भगवान शिव का अभिषेक, मिलेगा भरपूर लाभ

Mahashivratri 2024: हिंदू धर्म में प्रमुख व्रत त्‍योहारों में से एक है महाशिवरात्रि का पर्व. यह पर्व भगवान भोलेनाथ का समर्पित है. बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि मनाई जाती है. ऐसे में इस साल यह पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा. धार्मिक व पौराणिक कथाओं के मुताबिक, इसी दिन भगवान शिव और मां पार्वती का मिलन हुआ था. साथ ही ये भी कहा जाता है कि इसी दिन सृष्टि का प्रारंभ हुआ था.

इसलिए महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के दिन भगवान भोलेनाथ की पूरे विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है. ऐसे में यदि आप भी भगवान शिव का आशीर्वाद पाना चाहते है तो आज हम आपको आपके राशि के अनुसार भगवान शिव का अभिषेक करने के बारे में बताने जा रहे है तो चलिए जानते है कि किस राशि के जातक को कैसे शिवलिंग का अभिषेक करना है.

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर राशि के अनुसार करें ये उपाय

मेष राशि
महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के दिन मेष राशि के जातकों को गंगाजल और गाय का दूध शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से आपको करियर में सफलता प्राप्‍त होगी. साथ ही मंगल ग्रह भगवान शिव का अंश है. ऐसे में आपको भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शहद, चीनी और मीठे चावल की खीर जैसे मीठे प्रसाद का भोग लगाना चाहिए.

वृषभ राशि
वृषभ राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र होता है. ऐसे में इन्‍हें जीवन में संघर्ष दूर करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन दही और दूध से भगवान शिव का अभिषेक करना चाहिए. इसके साथ ही दही और घी से शिवलिंग का अभिषेक और पूजा करने से धन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.

मिथुन राशि
इस राशि के जातको का स्वामी ग्रह बुध देव होते है. ऐसे में आपको महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को बेल पत्र और लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए. साथ ही गाय को हरा चारा खिलाएं. ऐसा करने से आपके जीवन में शीघ्र ही कोई चमत्कार देखने को मिलेगा.

कर्क राशि
इस दिन आपको भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए उन्‍हें दूध अर्पित करना चाहिए. हालांकि कर्क राशि का स्वामी ग्रह चंद्रमा है. इसीलिए उनका आशीर्वाद पाने के लिए भागवान शिव को सफेद रंग की वस्तुएं अर्पित करें.

सिंह राशि 
सिंह राशि का स्वामी ग्रह सूर्य है. ऐसे में आपको महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शहद और गुड़ का भोग लगाना चाहिए.

कन्या राशि
आपके राशि का स्वामी ग्रह बुध है. ऐसे में आपको जीवन में सभी बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव को बेल पत्र और शहद से अभिषेक करना चाहिए.

तुला राशि
इस राशि के जातको को भागवान भोलेनाथ का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव को दूध, दही, शहद, देसी घी से अभिषेक करना चाहिए. साथ ही उन्‍हें गन्ने का रस भी चढ़ाना चाहिए.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि का स्वामी ग्रह मंगल होता है. ऐसे में महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा के दौरान आपको लाल फूल चढ़ाने चाहिए.

धनु राशि 
धनु राशि के स्वामी ग्रह गुरु को माना जाता है. ऐसे में आपको महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के दिन भगवान शिव को चंदन पाउडर और पीले रंग के कपड़े और पीले फूलों के साथ देसी घी से अभिषेक करना चाहिए.

मकर राशि 
मकर राशि के स्वामी शनिदेव होते हैं. ऐसे में मकर राशि के जातकों को महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) पर पूजा करने से शनिदेव और महादेव दोनों की विशेष कृपा प्राप्त होती है. इस राशि के जातकों को अपने डर पर काबू पाने और शक्ति प्राप्त करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन बेलपत्र, गंगाजल, गाय के दूध आदि का उपयोग करना चाहिए.

कुंभ राशि
वहीं, शनि देव कुंभ राशि के स्वामी भी हैं. ऐसे में कुंभ राशि के जातकों को महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखना चाहिए. साथ ही भगवान शिव को शहद का भोग लगाएं, और बेर का फल चढ़ाएं. ऐसा करने से आपके आय में वृद्धि होगी.

मीन राशि
इस राशि के जातकों का स्‍वामी ग्रह बृहस्पति (गुरु) होते हैं. ऐसे मीन राशि के जातको को  महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) के दिन भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए बादाम, बेल पत्र और पीले फूल का अभिषेक करना चाहि‍ए. ऐसा करने से आपको लंबी आयु, ऐश्वर्य, समृद्धि और धन का आशीर्वाद मिलता है.

इसे भी पढ़े:-Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी, मिलेगा भगवान भोलेनाथ का आर्शिवाद  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *