RBI MPC Meeting: लगातार सातवीं बार 6.5% पर रेपो रेट बरकरार, आरबीआई एमपीसी ने किया ऐलान

RBI MPC Meeting: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज प्रमुख ब्याज दरों पर मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसले का ऐलान कर दिया है. आरबीआई एमपीसी की ओर से ब्याज दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है मतलब इसे 6.5 फीसदी पर अपरिवर्तित रखा गया है.

बता दें कि चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY25) में यह पहली RBI MPC घोषणा है. हालांकि केंद्रीय बैंक ने लगातार बीते छह एमपीसी बैठकों में रेपो दर को अपरिवर्तित रखा था. वहीं, सातवीं बैठक में भी रेपो दर को 6.5 प्रतिशत ही रखा गया है.

RBI MPC Meeting: एमएसएफ रेट 6.75 फीसदी पर बरकरार

दरअसल, आरबीआई एमपीसी की तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत 3 अप्रैल को हुई थी, जिसके परिणामों का आज ऐलान किया गया है. बैठक के दौरान आरबीआई गवर्नर ने कहा कि खाद्य कीमतों की अनिश्चितता के चलते महंगाई बढ़ने की संभावना है. महंगाई दर में वृद्धि होने पर आरबीआई सतर्क बनी हुई है. फिलहाल, एमएसएफ रेट को 6.75 फीसदी पर बरकरार रखा गया है. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि एमपीसी के छह में पांच सदस्य रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने के पक्ष में रहे.

RBI MPC Meeting: ग्रामीण क्षेत्र में मजबूत हो रही मांग

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि FY 25 में जीडीपी ग्रोथ 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है. उन्‍होंने आगे कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में मांग मजबूत हो रही है. वहीं निजी खपत भी बढ़ने की संभावना है. गवर्नर ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.8 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.9 प्रतिशत  कर दिया गया है.

इसे भी पढ़़े:- Aaj Ka Rashifal: आज वृषभ, मिथुन और सिंह राशि वालों को मिलेगा भरपूर लाभ, जानिए सभी राशियों का हाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *