Panchak April 2024: आज से शुरू हो रहा पंचक, जानिए इससे जुड़े कुछ नियम

Panchak April 2024: सनातन धर्म में पंचक के दौरान कोई भी शुभ काम या कोई मांगलिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाता है. वहीं, कुछ लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर पंचक होता क्‍या है. तो आपको बता दें कि हर महिने में पांच दिन ऐसे होते है, जिन्‍हें पंचक के नाम से जाना जाता है.

दरअसल, सनातन धर्म में पंचक को अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्‍यता है कि पंचक के दौरान व्‍यक्ति को कई नियमों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. कहा जाता है कि इससे जीवन में कई सारी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में चलिए जानते है कि इस महीने यानी अप्रैल में पंचक कब से शुरू हो रहे हैं.

Panchak April 2024: जानिए कब से कब तक रहेगा पंचक?

पंचक का समय

हिदू पंचांग के मुताबिक, अप्रैल माह में पंचक की शुरुआत 05 अप्रैल, दिन शुक्रवार के सुबह के 07 बजकर 14 मिनट पर हो रहा है. जबकि इसका समापन 09 अप्रैल, दिन मंगलवार को सुबह 07 बजकर 32 मिनट पर होगा.

Panchak April 2024: पंचक में भूलकर भी न करें ये कार्य
  • गृह निर्माण
  • लकड़ी खरीदना
  • दक्षिण दिशा की तरफ की यात्रा
  • शव जलाना
  • शय्या का निर्माण
  • विवाह
  • गृह प्रवेश

ज्‍योतिष शास्‍त्रों के मुताबिक, पंचक के दौरान वर्जित कार्यों को करने से व्‍यक्ति को धन हानि की समस्‍या का सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही घर में क्‍लेश आदि की परेशानियां बढ़ती है. यही वजह है कि पंचक की अवधि के दौरान इन कार्यों को करने से बचना चाहिए.

Panchak April 2024: पंचक क्या है?

आपको बता दें कि पंचक पांच नक्षत्रों के एक समूह होता है. दरअसल, ज्‍योतिष शास्‍त्र में कुल 27 नक्षत्रों का वर्णन किया गया है. इन्‍हीं में से पांच ऐसे भी नक्षत्र हैं जिन्हें दूषित माना जाता है और इन्हीं नक्षत्रों को पंचक कहा जाता है. ये पांच नक्षत्र धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, उत्तराभाद्रपद, शतभिषा और रेवती नक्षत्र है. ज्‍योतिष के मुताबिक, पंचक धनिष्ठा नक्षत्र के तृतीय चरण के आरंभ से होता है और रेवती नक्षत्र के अंतिम चरण तक रहता है.

इसे भी पढ़े:-  Tips for Negative Energy: अपने घर में नकारात्मकता की ऐसे करें पहचान, जानिए इससे मुक्ति पाने के उपाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *