Weather Update: कहीं भीषण गर्मी की मार तो कहीं बारिश दिलाएगी राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट  

Weather Update: अप्रैल का महीना शुरु होते ही गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. देश के कई राज्‍यों में चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी ने दस्‍तक दे दिया है. इस बीच देश की राजधानी दिल्ली से कुछ राहत भरी खबर सामने आई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार को हल्की बारिश होने के आसार है. वहीं, अगले 20 दिनों तक महाराष्ट्र समेत राजस्थान और गुजरात के लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा.

Weather Update: 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बहेंगी हवाएं

देश के कई राज्‍यों में पिछले कई दिनों से बादलों की आवाजाही बनी हुई है. ऐसे में ही आज यानी 5 अप्रैल को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. वहीं, तेज हवाओं के साथ हल्‍की बूंदाबांदी भी हो सकती है. अगर तापमान की बात करें तो मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. जबकि आज दिन में हवा 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बहेगी.

हालांकि 6 अप्रैल से मौसम साफ हो जाएगा और 8 अप्रैल के बाद से तापमान में कुछ बढ़ोतरी दिखने लगेगी. वहीं, कुछ इसी प्रकार का मौसम दिल्ली से सटे NCR में भी बनी हुई है.

Weather Update: इन राज्यों में हो सकती है बारिश 

आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर के समेत असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम  आदि राज्‍यों में भी आज आंधी तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. जबकि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. IMD ने मिजोरम में तो ओलावृष्टि का भी अलर्ट जारी किया है.

Weather Update: बिहार में पड़ेगी भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार अरुणाचल प्रदेश में 7 अप्रैल तक बारिश और बर्फबारी पड़ने के आसार हैं. जबकि राजस्थान में सूबे के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आने वाले एक दो दिन आकाश में बादल छाए रहेंगे. वहीं, बिहार में लोगों को भीषण गर्मी से जूझना पड़ सकता है. बता दें कि गुरुवार को यहां के नौ जिलों में तापमान करीब 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया.

इसे भी पढ़े:-RBI MPC Meeting: लगातार सातवीं बार 6.5% पर रेपो रेट बरकरार, आरबीआई एमपीसी ने किया ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *