भारत और ईएफटीए ने मुक्‍त व्‍यापार समझौते पर किए हस्‍ताक्षर, जानिए क्‍या होंगे फायदे

India-EFTA Free Trade Agreement: रविवार को भारत और ईएफटीए  ने एक आर्थिक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए. यह समझौता निवेश को बढ़ावा देने और वस्‍तुओं एवं सेवाओं में दोतरफा व्‍यापार में बढ़ावा देने के लिए किया गया है. ईएफटीए के सदस्‍य देशों में स्विट्जरलैंड, नॉर्वे, आइसलैंड और लिकटेंस्‍टीन शामिल हैं. केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आज का दिन बेहद खास है, क्‍योंकि भारत और यूरोपीय मुक्त व्यापार संघ (ईएफटीए) के साथ व्यापार और आर्थिक भागीदारी समझौते पर साइन करना लगभग 16 वर्षों की कड़ी मेहनत के परिणामों का प्रतीक है.

एफटीए के तहत दो व्‍यापारिक साझेदारी

मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के तहत दो व्यापारिक साझेदार सेवाओं और निवेश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए मानदंडों को आसान बनाने के साथ ही, उनके बीच व्यापार की जाने वाली वस्तुओं की अधिकतम संख्या पर सीमा शुल्क (Custom duty)  को बहुत कम या समाप्‍त कर देते हैं.

मालूम हो कि भारत और ईएफटीए आर्थिक संबंधो को बढ़ावा देने के लिए जनवरी 2008 से ही समझौते पर बातचीत में लगे हुए थे. जिसे आधिकारिक तौर पर व्यापार और आर्थिक साझेदारी समझौता (टीईपीए) कहा जाता है. दोनों पक्षों ने अक्टूबर, 2023 में बातचीत  फिर शुरू की और इसे तेजी से खत्‍म किया.     

क्या है ईएफटीए

आपको बता दें EFTA देश यूरोपीय संघ (EU) का हिस्सा नहीं हैं. यह मुक्त व्यापार को बढ़ावा देने और तीव्र करने के लिए एक अंतर-सरकारी संगठन है. इस संगठन की  स्थापना उन राज्यों के लिए एक विकल्प के रूप में की गई थी, जो यूरोपीय समुदाय का हिस्‍सा नहीं बनना चाहते थें. 27 देशों के यूरोपीय संघ के साथ भारत अलग से एक व्यापक मुक्त व्यापार करार के लिए बातचीत कर रहा है.  

पीएम मोदी ने किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक समझौते पर हस्‍ताक्षर करने में शामिल वार्ताकारों और हस्‍ताक्षरकताओं को बधाई दी.  उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में भारत की अर्थव्यवस्था ने एक लंबी छलांग लगाई है. पीएम मोदी ने कहा कि कई पहलुओं में संरचनात्मक विविधताओं के बावजूद हमारी अर्थव्यवस्थाओं में पूरकताएं हैं जो सभी देशों के लिए लाभकारी होने का वादा करती हैं. पीएम मोदी ने कहा कि विशाल व्यापार और निवेश के अवसरों के खुलने के साथ, हम विश्वास और महत्वाकांक्षा के एक नए स्तर पर पहुंच गए हैं. व्यापार समझौता निष्पक्ष, न्यायसंगत व्यापार खोलने के साथ-साथ युवाओं के लिए विकास और रोजगार पैदा करने के हमारे साझा समझौते का प्रतीक है.

ये भी पढ़ें :- Azamgarh: पीएम मोदी ने दी 782 परियोजनाओं की सौगात, कहा- नया इतिहास लिख रहा आजमगढ़  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *