US: अमेरिका में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर खासा उत्‍साह, मंदिरों में सुंदरकांड पाठ का होगा आयोजन

US: रामनगरी अयोध्या में राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में केवल दो दिन ही बचे हैं. तैयारियां भी अपनी अंतिम चरण में हैं. देशभर के कई हस्तियों को कार्यक्रम के लिए न्‍योता दिया गया है.  देश के साथ ही विदेशो  में भी राममंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर उत्‍साह का माहौल है. इसी कड़ी में अमेरिका (US) में भी राम मंदिर उत्सव को लेकर रामभक्‍तों में खासा उत्साह है. यहां स्थित मंदिरों में विभिन्‍न सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. मंदिरों में अगले सप्ताह तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें लाखों की संख्या में भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों के शामिल होने की संभावना है.

US: ‘राम मंदिर सनातन धर्म की शाश्वत प्रकृति का प्रतीक’

अमेरिका के हिंदू विश्वविद्यालय की अध्यक्ष कल्याण विश्वानथन ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा कि अयोध्या उपेक्षा और विनाश से फिर से उभर रहा है. श्रीराम मंदिर सनातन धर्म की शाश्वत प्रकृति का प्रतीक है. 550 साल के बाद भगवान रामलला मंदिर में विराजेंगे. मालूम हो कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.  

US: लंबे अरसे के बाद अयोध्या में राम का मंदिर- कपिल 

टेक्सास में श्री सीता राम फाउंडेशन के कपिल शर्मा ने कहा, “लंबे इतंजार के बाद अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण हुआ.” विश्‍वभर के हिंदुओं के लिए यह आस्था और उत्सव का एक अहम दिन हैं. ह्यूस्टन के मंदिरों में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. प्राण प्रतिष्‍ठा समारोह के दिन मंदिरों में सुंदरकांड का आयोजन किया जाएगा. गायन और संगीत के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. हवन और प्रभु राम का पट्टाभिषेक होगा. इसके साथ ही प्रभु राम की शोभा यात्रा और प्रसाद वितरण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अयोध्या धाम से प्रसाद और रज वितरित करना हमारे लिए सम्मान की बात है.  

अमेरिका के मंदिरों में समारोह को लेकर उत्साह

मैरीलैंड के गवर्नर वेस मूर शनिवार को वाशिंगटन डीसी के एक उपनगर में राममंदिर उत्सव कार्यक्रम में भाग लेने वाले हैं. अमेरिका में राष्ट्रव्यापी उत्सवों का नेतृत्व करने वाले संगठन विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका के अमिताभ मित्तल ने कहा कि प्रभु श्रीराम के लाखों अनुयायियों का लंबे समय से प्रतीक्षित सपना सच होने जा रहा है. अमेरिका में लगभग 1,000 मंदिर हैं और उनमें से लगभग सभी इस ऐतिहासिक अवसर को मनाने के लिए इस सप्ताहांत से उत्सव में डूबे हुए हैं.  

ये भी पढ़ें :- Republic Day: परेड का हिस्‍सा बनेंगी फ्रांसीसी सेना की टुकड़ी, इस फाइटर जेट का प्रदर्शन कर दम दिखाएगा फ्रांस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *