Cancer: अब 7 मिनट में होगा कैंसर का इलाज, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश बना ब्रिटेन

7 minutes cancer treatment in britain: दुनियाभर में ब्रिटेन ऐसा पहला देश बनने जा रहा है जो अपने देश के कैंसर मरीजों को सात मिनट के अंदर उसके उपचार की दवाई इंजेक्ट करेगा। ब्रिटेन की सरकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) दुनिया में पहली एजेंसी होगी जो इंग्लैंड में सैकड़ों रोगियों को कैंसर का इलाज करने वाला इंजेक्शन पेश करेगी। जिससे इलाज का समय तीन-चौथाई तक कम हो सकता है।

कम समय में मिलेगा इलाज

बता दें कि ब्रिटिश मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) के द्वारा इसे मंजूरी मिल चुकी है। जिसके बाद NHS ने मंगलवार को कहा कि जिन सैकड़ों कैंसर मरीजों का इलाज इम्यूनोथेरेपी, एटेजोलिजुमाब से किया जा रहा था, उन्हें अब “त्वचा के नीचे” एटेज़ोलिज़ुमैब के इंजेक्शन दिए जाने की तैयारी है। जिससे की और भी बेहतर रिजल्‍ट मिलेंगे औ इलाज के समस में भी बचत होगी।

ऐसे होता है इलाज

इंग्लैंड की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने बताया कि  एटेजोलिजुमैब, जिसे टेकेंट्रिक भी कहा जाता है। टेकेंट्रिक एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है, जो कैंसर मरीजों के शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों को प्रभावित करता है। यह आमतौर पर रोगियों को ड्रिप के माध्यम से सीधे उनकी नसों में दिया जाता है। परेशानी तब आती है, जब नसों की पहचान करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में रोगियों को ड्रिप लगाने में लगभग 30 मिनट या एक घंटे तक का समय लग जाता है।

रोश प्रोडक्ट्स लिमिटेड के मेडिकल डायरेक्टर मारियस शोल्ट्ज ने बताया कि सीधे नस में भेजने की विधि से अब पहले की आधे से एक घंटे तुलना में इसमें महज 7 मिनट का समय लगता है। बता दें, एटेजोलिजुमाब रोश (ROG.S) कंपनी जेनेंटेक द्वारा बनाई गई है। यह एक इम्यूनोथेरेपी दवा है, जो मरीज की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर कोशिकाओं को खोजने और नष्ट करने के लिए मजबूत और सक्षम बनाती है। वर्तमान में इसके द्वारा फेफड़े, स्तन और यकृत सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर वाले एनएचएस रोगियों का इलाज हो रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *