Uttarakhand: 340 युवाओं को दिया गया टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण, पर्यटकों को सेवा देने के लिए होंगे अधिकृत‍

Dehradun: उत्‍तराखंड में पर्यटन क्षेत्र में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पहली बार 340 हेरिटेज टूरिस्ट गाइड तैयार किए गए हैं। विभाग ने अब इस साल के एक हजार गाइड तैयार करने का लक्ष्य रख दिया है। वर्तमान गाइड को पुलिस सत्यापन के बाद पंजीकरण कर सर्टिफिकेट दिया जाएगा। ये गाइड बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को सेवाएं देने के लिए अधिकृत होंगे।

देवभूमि के नाम से फेमस उत्तराखंड में चारधाम के अलावा कई ऐसे ऐतिहासिक, पौराणिक और दर्शनीय स्थल हैं जिनके बारे देश दुनिया से आने वाले टूरिस्‍ट को जानकारी नहीं होती है। ऐसे स्थलों के महत्व को जानने के लिए टूरिस्‍ट हेरिटेज टूरिस्ट गाइड की मदद ले सकते हैं। पहले चरण में ऋषिकेश, गंगोलीहाट, धारचूला, बड़कोट, लोहाघाट, मुक्तेश्वर, रामनगर, कोटद्वार, काशीपुर, टिहरी, पौड़ी, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा में प्रशिक्षण देकर 340 हेरिटेज टूरिस्ट गाइड तैयार किए हैं।

अपर निदेशक पर्यटन पूनम चंद ने बताया कि प्रदेशभर में हेरिटेज टूरिस्ट गाइड प्रशिक्षण कैंप लगाए जा रहे हैं। अब तक 340 युवाओं को प्रशिक्षण दिया गया है। बाहरी क्षेत्रों से आने वाले पर्यटकों को प्रशिक्षित गाइड अपनी सेवाएं देंगे। इन टूरिस्ट गाइड के संपर्क की जानकारी विभाग की वेबसाइट पर पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहेगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *