UP Police Bharti 2023: 52 हजार से अधिक सिपाहियों की होगी भर्ती, जानें कब शुरू होगा आवेदन

Up Police Recruitment: उत्‍तर प्रदेश में पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड, लखनऊ ने आरक्षी नागरिक पुलिस, पीएसी, विशेष सुरक्षा बल, फायरमैन और नवगठित महिला वाहिनियों में महिला आरक्षी के समकक्ष पदों पर भर्ती के लिए एजेंसी चयन की कार्यवाही शुरू कर दी है। इस भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस भी जारी कर दिया गया है। बोर्ड ने 52,000 से अधिक आरक्षी के पदों पर सीधी भर्ती की परीक्षा और अन्य कार्यों के लिए कार्यदायी संस्थाओं से आशय पत्र (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट) आमंत्रित किया है। 25 अगस्त तक कार्यदायी संस्थाओं को बोर्ड में आशय पत्र जमा करना होगा। सबसे बेहतर प्रस्ताव देने वाली संस्था को सीधी भर्ती कराने का कार्य सौंपा जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार, कार्यदायी संस्था के चयन के बाद अक्‍टूबर में इच्‍छुक उम्‍मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने की तैयारी है। इसमें 20 से 25 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन का अनुमान है। बता दें, तीन वर्षों से प्रदेश पुलिस में करीब 36 हजार आरक्षियों की भर्ती की कवायद हो रही थी, लेकिन कार्यदायी संस्थाओं के रुचि न लेने से बार-बार अड़चन आती रही। बीते नवंबर में भी कवायद हुई थी। लेकिन सिर्फ टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने ही रुचि दिखाई थी, जिससे निविदा निरस्त करनी पड़ी। वहीं, डीजीपी मुख्यालय से आरक्षी के पदों पर भर्ती के कुछ अतिरिक्त प्रस्ताव बोर्ड को भेजने से भर्तियों की संख्या बढ़ाकर 52,699 कर दी गई। अब बोर्ड ने दोबारा कार्यदायी संस्था के चयन की कवायद शुरू की है।

इन पदों पर होगी भर्ती
41,811 सिपाही नागरिक पुलिस, 8540 सिपाही पीएसी, 1007 फायरमैन और 1341 सिपाही उप्र विशेष सुरक्षा बल।

योग्‍यता

सिपाही भर्ती के लिए अभ्‍यर्थियों के पास किसी भी स्ट्रीम से 12वीं कक्षा पास या समकक्ष उत्तीर्ण होनी चाहिए। फायरमैन पदों पर आवेदन हेतु 12वीं पास और उसके साथ-साथ जरूरी पात्रता होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *