Uttarakhand Budget: धामी सरकार का बड़ा फैसला, खिलाड़ियों को 4 प्रतिशत आरक्षण, गरीबों को 3 मुफ्त गैस सिलेंडर

Uttarakhand Budget: प्रदेश सरकार ने अपने बजट सत्र (Uttarakhand Budget) के दौरान कई अहम फैसले किए है. धामी सरकार ने राज्य के अंतरराष्ट्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर खेलों में पदक विजेताओं व शामिल होने वाले खिलाड़ियों के लिए सरकारी सेवाओं में रोजगार के अवसर सृजित करने की दिशा में अहम कदम बढ़ाया है. इस कड़ी में धामी सरकार ने विधानसभा में उत्तराखंड लोक सेवा (कुशल खिलाडिय़ों के लिए क्षैतिज आरक्षण) विधेयक 2024 प्रस्तुत किया है.

सदन में पेश किए गए विधेयक में स्पष्ट किया गया है कि लोक सेवाओं के दायरे में सरकारी विभाग, सहकारी समिति, बोर्ड या निगम, सरकार के नियंत्रण वाले कानूनी निकाय, सरकार के नियंत्रण वाले शिक्षण संस्था और विश्वविद्यालयों को लिया गया है. ओलंपिक खेल में पदक विजेता या हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी को स्‍तर 10 या उससे निम्न पदों पर आरक्षण दिया जाएगा.

Uttarakhand Budget: गरीबों को मुफ्त गैस सिलिंडर

इसके अलावा, गरीबों को मुफ्त गैस सिलिंडर भी देने का ऐलान किया है. सरकार का कहना है कि गरीबों को साल में तीन गैस सिलिंडर मुफ्त मिलते रहेंगे तो सस्ती दरों पर नमक भी मिलेगा. बता दें कि बजट में गरीबों के कल्याण से जुड़ी इन योजनाओं के लिए सरकार ने 5658 करोड़ का प्रावधान किया है. जिसमें समाज कल्याण के लिए 2756 करोड़, अनुसूचित जाति कल्याण के लिए 2184 करोड़ और जनजाति कल्याण के लिए 718 करोड़ का प्रावधान शामिल है.

Uttarakhand Budget: स्मार्ट सिटी को 46 करोड़

इतना ही नहीं सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना में 50 फीसदी बजट केंद्र और 50 फीसदी राज्य खर्च कर रहा है. ऐसे में राज्‍य सरकार ने बजट में स्मार्ट सिटी के लिए 46 करोड़ पांच लाख रुपये का प्रावधान किया है. बता दें कि सरकार ने विभिन्न विभागों की उन योजनाओं के लिए भी बजट प्रावधान किया है, जिन पर सब्सिडी दी जा रही है.

इसे भी पढ़े:-Himachal: विक्रमादित्य सिंह कैबिनेट पद से दिया इस्‍तीफा, कहा- मेरे लिए महत्‍वपूर्ण नहीं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *