PM Kisan Yojana: अभी भी खातें में नहीं आई है 16वीं किस्त, तो तुरंत करें ये काम, मिल सकता है लाभ

PM Kisan Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त  मिलने के बाद किसानों को 16वीं किस्‍त का बेसब्री से इंतजार था. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के इस इंतजार को खत्‍म करते हुए 28 फरवरी, 2024 को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त को जारी कर दी है. 16वीं किस्त का लाभ मिलने के बाद देशभर के करोड़ों किसान काफी खुश नजर आए.

वहीं, कई किसान ऐसे में भी है जिनके खाते में अभी तक 16वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं. किस्त के पैसे खाते में ट्रांसफर न होने के वजह से कई सारे किसानों के माथे पा समस्‍या की लकीरे बनी हुई है. ऐसे में यदि आपके भी खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर नहीं हुए हैं, तो आपको परेशान होने के बजाय कुछ काम करना चाहिए. ऐसे में आइए जानते है उन कामों के बारे में….

PM Kisan Yojana: खाते में पैसे न आने पर करें ये काम

यदि आपके खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त नहीं आई है. तो ऐसे में आप पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन नंबर 18001155266 पर कॉल कर सकते हैं.

या आप 011-23381092 या 011-23382401 पर भी कॉल करके खाते में किस्त न आने की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. शिकायत दर्ज कराने के बाद आपकी समस्या का जल्‍द ही समाधान किया जाएगा. 

इसके अलावा भी आपके खाते में पैसा नहीं आता है तो हो सकता है कि आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त खाते में न आने की प्रमुख वजह योजना में अपनी ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन कराना भूल गए हो.

 

वहीं, यदि आप 16वीं किस्त का लाभ पाना चाहते हैं. ऐसे में आपको जल्द से जल्द इन दोनों जरूरी कार्यों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना में करा लेना चाहिए. 

इसे भी पढ़े:- Lunar Eclipse 2024: होली के दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानिए भारत पर कैसा पड़ेगा इसका प्रभाव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *