US Election: निक्की हेली ने ट्रंप को दी मात, रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव जीतकर रचा इतिहास

US Election 2024: इस साल के नवंबर महिने में अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव (US Election) होने है. इसके लिए रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से निक्की हेली और डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुकाबला हो रहा है.

इस दौरान निक्की हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में हुए रिपब्लिकन प्राइमरी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त दे दी है. बता दें कि निक्की हेली को 62.9 प्रतिशत जबकि ट्रंप को महज 33.2 प्रतिशत ही वोट मिले. बता दें कि वो डोनाल्ड ट्रंप को  राष्ट्रपति पद की रेस में मात देने के लिए कड़ी मेहनत कर रहीं हैं.

इसके साथ ही किसी रिपब्लिकन प्राइमरी इलेक्शन में जीत दर्ज करने वाली निक्की हेली अमेरिकी इतिहास में पहली महिला बन गई है. हालांकि, राष्ट्रपति पद की रेस में ट्रंप की दावेदारी काफी मजबूत है.

US Election 2024: ट्रंप-बाइडन को दोबारा झेल नहीं सकता अमेरिका

बता दें कि भले ही प्राइमरी चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली को एकतरफा शिकस्त दी है, मगर निक्की हेली लगातार ट्रंप को चुनौती दे रही हैं. निक्की हेली ने कुछ दिनों पहले कहा था  कि मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को डोनाल्ड ट्रंप हरा नहीं सकते हैं. ऐसे में मैं रेस से पीछे नहीं हटूंगी. मेरे इस दौड़ में रहने के कारण लोगों के पास बेहतर विकल्‍प है. अमेरिका दोबारा डोनाल्ड ट्रंप या जो बाइडन को नहीं झेल सकता है.

US Election 2024: दिल से मैं एक रिपब्लिकन नेता हूं

वहीं निक्‍की हेली ने निर्दलीय नेता के तौर पर चुनाव लड़ने की बातों को दरकिनार कर दिया है. उन्होंने कहा कि निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर खड़े होने को लेकर मैंने कभी कोई बात नहीं की. मैं दिल से एक रिपब्लिकन नेता हूं. इसके अलावा उन्‍होंने वॉशिंगटन डीसी में अपने समर्थकों को संबोधित करते कहा कि जब मैं राष्ट्रपति पद की दावेदारी में उतरी थी तो तब हम 14 प्रतिभागी थे और मैंने 12 को हराया. अब बस मुझे एक और को पीछे छोड़ना है. 

ये भी पढ़े:-Liquor Scam Case: ‘मैं जांच के लिए तैयार…’, केजरीवाल ने ईडी से की नई तारिख की मांग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *