Circular Journey Ticket से कर सकते हैं 1 से अधिक स्टेशनों का सफर, जानिए इसके बुकिंग का प्रोसेस

Circular Journey Ticket: आमतौर पर लोग अपने अपने सहुलियत के अनुसार यात्रा करना पसंद करते है. लेकिन बात जब लंबी यात्रा की आती है तो ज्‍यादातर लोग ट्रेन से ही सफर करने को फस्‍ट ऑप्‍शन के रूप में सलेक्‍ट करते है. वहीं भारतीय रेलवे भी यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए तरह तरह की सुविधाएं देता रहता है. इन सुविधाओं में से एक है सर्कुलर जर्नी टिकट.

Circular Journey Ticket: जारी करता है भारतीय रेलवे

सर्कुलर जर्नी टिकट मतलब आप एक टिकट से 8 अलग स्टेशन से दूसरे रेलगाड़ी से सफर कर सकते हैं. हालांकि रेलवे के इस सुविधा के बारे में अधिकतर यात्रियों को नहीं पता होता है. आपको बता दें कि सर्कुलर जर्नी टिकट (Circular Journey Ticket) भारतीय रेलवे द्वारा जारी किया जाता है. यह एक स्पेशल टिकट होता है. इसमें आप एक टिकट पर कई स्टेशनों की यात्रा कर सकते हैं. यह टिकट किसी भी श्रेणी की यात्रा के लिए खरीदा जा सकता है.

Circular Journey Ticket: टिकट बुकिंग का प्रोसेस

आपको बता दें कि आप इस टिकट को डायरेक्‍ट काउंटर से नहीं खरीद सकते हैं. सर्कुलर जर्नी टिकट खरीदने के लिए आपको पहले आवेदन देना होता है और उसमें ट्रेवल रूट की भी जानकारी देनी होती है. इसके साथ ही आवेदन से पहले यात्री ध्‍यान रखना होगा कि वो जिस स्टेशन से यात्रा शुरू करेंगे वहीं खत्म भी करनी होगी.

जब आप अपने पूरे सफर की प्लानिंग करते हैं तो उसके बाद आपको स्टेशन प्रबंधकों से बात करनी होगी. वो आपको आपके यात्रा के अनुसार टिकटों की लागत बताएंगे. हालांकि इसके लिए वो आपको एक फॉर्म देंगे, जिसमें यह सभी सूचना दी जाती है. इतना करने के बाद आप रेलवे स्टेशन के बुकिंग कार्यालय से सर्कुलर जर्नी टिकट खरीद सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको टिकट खरीदने के बाद सीट रिजर्व के लिए आरक्षण कार्यालय से संपर्क करना होगा, तब जाके आपका रिजर्व टिकट जारी किया जाएगा.

Circular Journey Ticket का फायदा
  • इस टिकट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि में इससे आपका काफी समय की बचत होती है. अगर आप अलग-अलग स्टेशन पर टिकट खरीदते हैं तो आपको अधिक समय लगेगा.
  • इसके अलावा, इसमें आपके काफी हद तक पैसे भी बच जाते है. दरअसल, यह टिकट जनरल टिकट से सस्ती पड़ती है. बता दें कि इसमें टेलिस्कोपिक दरें लागू होती है जो प्वाइंट-टू-प्वाइंट किराए कम है.

और पढ़े:-Peaches: इस लाल सुर्ख फल में छिपा है सेहत का खजाना, रोजाना सेवन स्किन को भी बनाए चमकदार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *