Chhattisgarh: पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ को दी सौगात, 34 हजार 427 करोड़ की 10 परियोजनाओं का किया वर्चुअल लोकार्पण  

PM Modi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ संकल्प यात्रा’ के अंतर्गत आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित इंडोर स्टेडियम में बटन दबाकर 34 हजार 427 करोड़ रुपये की 10 परियोजनाओं का वर्चुअली लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस परियोजना में भिलाई के जंजगिरी में रेलवे के 50 मेगावाट सोलर पॉवर प्लांट को राष्ट्र के नाम समर्पित किया. इस दौरान प्रदेश के सीएम विष्णुदेव साय, स्कूल शिक्षा बृजमोहन अग्रवाल, कृषि मंत्री रामविचार नेताम आदि मौजूद रहे. 

इस दौरान प्रदेश के मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने कहा कि पीएम (PM Modi) आज छत्तीसगढ़ को 34 हजार 427 करोड़ रुपए की 10 परियोजनाओं का सौगात दे रहे हैं. छत्तीसगढ़ की जनता की ओर से मैं आपके पगति आभार प्रकट करता हूं. उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी का स्‍नेह और अनुग्रह सदैव हमारे ऊपर बना रहेगा. छत्तीसगढ़ की जनता ने प्रधानमंत्री की गारंटी पर भरोसा किया. प्रधानमंत्री की सभी गारंटी के कामों को पूरा करने के लिए हम अग्रसर हुए हैं.

PM Modi: हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाने में तत्‍पर

सीएम साय ने कहा कि प्रदेश में 18 लाख से अधिक आवास स्वीकृत हुए हैं. वहीं, किसानों को दो साल की बोनस राशि 3716 करोड़ रुपए की दी है. इसके साथ ही 3100 रुपए धान की कीमत देने का वादा था इसे भी पूरा किया. उन्होंने कहा कि विकसित भारत में हम विकसित छत्तीसगढ़ बनाने हम तत्पर हैं. विकसित भारत संकल्प यात्रा आरंभ हुई. इसमें प्रदेश के बड़ी संख्या में लोग आये. हमारे छत्तीसगढ़ में जो पांच विशेष पिछड़ी जनजाति हैं इनके लिए 15 हजार आवास स्वीकृत हुए हैं.  

PM Modi: एक नजर में जंजगिरी रेलवे सोलर पॉवर प्लांट 

आपको बता दें कि भिलाई में 280 करोड़ रुपए की लागत से नवनिर्मित रेलवे सोलर पॉवर प्लांट की क्षमता 50 मेगावाट है. यह सोलर पावर प्लांट सौर ऊर्जा से रेल गाड़ियों का परिचालन, ग्रीन इनर्जी, क्लीन इनर्जी के संकल्पना का विकास, कार्बन डायऑक्साइड के उत्सर्जन में प्रतिवर्ष 86 हजार टन की कमी और जलवायु परिवर्तन के बढ़ते खतरे से निपटने में सहायक होगा. इसके साथ ही रेलवे के आवासों में भी यहीं की बिजली का उपयोग किया जाएगा.

PM Modi: करोड़ों रूपये की होगी बचत

कहा जा रहा है कि रेलवे एनर्जी मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के सहयोग से चेन्नई की एक कंपनी ने 50 मेगावाट का सोलर प्लांट स्थापित किया है, जिससे सौर ऊर्जा से बिजली पैदा होगी और पॉवर ग्रिड के माध्यम से रेलवे को इसकी सप्लाई की जाएगी. बता दें कि जंजगिरी के 210 एकड़ की जमीन पर आने वाले 25 वर्षो के लिए इस सोलर प्लांट की स्थापित किया जा रहा है.

बता दें कि इस प्लांट को तैयार करने में करीब 280 करोड़ की लागत से बन रही हैं. बताया जा रहा है कि इस सौर ऊर्जा प्लांट से रेलवे को करोड़ों बचत होगी. बिजली की मौजूदा दर के अनुसार से सालाना लगभग 13 करोड़ और 25 साल में 360 करोड़ रुपये की बचत होगी.

इसे भी पढ़े:-UP Police Bharti Cancelled: पेपर लीक के बाद यूपी पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द! यूपी सरकार का बड़ा फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *