WhatsApp का नया अपडेट रिलीज, अब किसी भी चैट को कर सकेंगे पिन, जानिए प्रोसेस

WhatsApp Update: आज के समय में हर किसी के पास स्‍मार्टफोन है. ऐसे में शायद ही कोई ऐसा होगा जो मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्‍तेमाल न करता हो. ऐसे में मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp  को अब और भी ज्‍यादा बेहतर बनाने के लिए एक नया फीचर रिलीज किया है.

बता दें कि WhatsApp के इस फीचर की टेस्टिंग काफी समय से बीटा वर्जन पर हो रही थी, लेकिन अब इसे सभी के लिए जारी कर दिया गया है. ऐसे में अब आप WhatsApp पर किसी भी मैसेज को पिन कर सकते है. मतलब अपने व्हाट्सएप पर किसी भी मैसेज को चैट बॉक्‍स के में सबसे उपर रख सकते है. हालांकि व्हाट्सएप में पिन मैसेज का फीचर पहले सिर्फ ग्रुप के लिए था लेकिन अब इसे पर्सनल चैट के लिए भी जारी कर दिया गया है. 

WhatsApp : सभी तरह के मैसेज के लिए करेगा काम

WhatsApp का पिन मैसेज फीचर टेक्स्ट, वीडियो और फोटो हर तरह के मैसेज को ससर्पोट करेगा. इससे आपको यह फायदा होगा कि अब जरूरी मैसेजों को आपको ढूढ़ना नहीं पड़ेगा. जरूरी मैसेजों को पिन करके आप चचैट बॉक्‍स में सबसे उपर रख सकतें है. मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग और व्हाट्सएप प्रमुख कैथकार्ट ने इस नए अपडेट की जानकारी दी. बता दें कि पर्सनल चैट में किसी मैसेज को 24 घंटे, 7 दिन या 30 दिन के लिए पिन किया जा सकेगा. 

WhatsApp में किसी मैसेज को पिन कैसे करें?
  • यदि आप पर्सनल या ग्रुप चैट में किसी मैसेज को पिन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले उसे सेलेक्ट करें.
  • बता दें कि मैसेज पर थोड़ी देर प्रेस (दबाकर) करके आप उसे सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जिनमें से आखिरी ऑप्शन यानी More पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद एक दूसरा मेन्यू खुलेगा उसमें सबसे ऊपर Pin लिखा होगा. 
  • अब Pin पर क्लिक कर दें.
  • इतना करने के बाद आपने जिस मैसेज को सेलेक्ट किया होगा वह पिन हो जाएगा और वह सबसे ऊपर दिखाई देने लगेगा.

हालांकि ग्रुप में पिन मैसेज को लेकर कुछ शर्तें हैं मतलब, ग्रुप चैट में एडमिन तय करेगा कि कोई मेंबर किसी मैसेज को पिन कर सकता है या नहीं. एडमिन पिन चैट को लेकर ग्रुप सेटिंग कर सकता है, जिसके बाद से ग्रुप को कोई भी मेंबर चैट को पिन कर सकेगा.

इसे भी पढ़े:- जल्‍द ही AI साफ्टवेयर के रूप में जारी होगा डेविन टूल, कोडिंग, डिबगिंग के साथ वेबसाइट्स डेवलप करने में भी सक्षम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *