Siachen: सियाचिन ग्लेशियर में इस बार खास होगी होली, जवानों के पास खुद जाएंगे रक्षामंत्री

Siachen: सियाचिन में इसबार की होली बेहद खास होने वाली है. बता दें कि केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह स्वंय सियाचिन जाएंगे और वहां तैनात सुरक्षा बलों के जवान से मुलाकात करेंगे. इसके अलावा रक्षामंत्री उनके साथ रंगो का त्योहार होली भी मनाएंगे.

हालांकि इससे पहले साल 2019 में राजनाथ सिंह ने रक्षामंत्री का पदभार संभालने के बाद सियाचिन का दौरा किया था. इस बीच उन्होंने कई अधिकारियों के साथ ही फील्ड कमांडरों और जवानों से भी मुलाकात की थी. इस दौरान उनके साथ तत्कालीन सेना प्रमुख बिपिन रावत भी मौजूद थे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा साल 2017 में निर्मला सीतारमण और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सियाचिन का दौरा कर चुके है.

Siachen: हिमालय की गोद में मौजूद सियाचिन

सियाचिन दौरे के दौरान रक्षामंत्री ने बताया कि यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां दिन में भी तापमान 40 डिग्री कम होता है. यहां का मौसम कब मौत में बदल जाए कोई गारंटी नहीं है. सियाचिन में देश की सबसे ऊंची सरहद है और हिमालय की गोद में मौजूद सियाचिन दुनिया का सबसे ऊंचा और सबसे खतरनाक जंग का मैदान है.

Siachen: भूस्खलन और हिमस्खलन होना आम बात

आपको बता दें कि इसके एक ओर पाकिस्तान है तो दूसरी तरफ चालबाज चीन है. यह हिमालय के पूर्वी काराकोरम पर्वत श्रंखला में स्थित है, जहां भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा समाप्त होती है. अधिक उंचाई पर होने के वजह से यहां तैनात जवानों को आम दिनों में भी तेज बर्फिली हवाओं का सामना करना पड़ता है. यहां का तापमान शून्य से 60 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला जाता है, और भूस्खलन और हिमस्खलन आम बात हो जाती है.

इसे भी पढ़े:- Shaheed Diwas 2024: क्‍या है 23 मार्च का इतिहास, पढ़े वीर सपूतों के जोश से भर देने वाले विचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *