जल्‍द ही AI साफ्टवेयर के रूप में जारी होगा डेविन टूल, कोडिंग, डिबगिंग के साथ वेबसाइट्स डेवलप करने में भी सक्षम

AI Devin Tool: आजकल साफ्टवेयर की दुनिया में चारो ओर सिर्फ डेविन की ही चर्चा है. ये बड़े पैमाने पर साफ्टवेयर कंपनियों और इंजीनियर्सो में घबराहट पैदा कर रहा है. बता दें कि डेविन केवल एक एआई बेस्ड साफ्टवेयर नहीं है बल्कि ये एक अभूतपूर्व एआई है जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य करता है. डेविन कोडिंग, डिबगिंग के साथ ही ऐप्स और वेबसाइट्स भी विकसित करने में सक्षम है.

बता दें कि डेविन को कॉग्निशन नाम की कंपनी ने बनाया है, इसके आने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का काम एआई के एक अलग दौर में पहुंच जाएगा. हालांकि दावा यह भी किया जा रहा है कि इसे नौकरियों को बदलने के बजाय उत्पादकता बढ़ाने, मनुष्यों के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

AI Devin Tool: एआई और मनुष्य के बीच निकटता बढ़ाने में करेंगा मदद

कहा जा रहा है कि डेविन फ्यूचर में एआई और मनुष्य के बीच निकटता से कैसे काम करें इसकी भी जानकारी देगा. लेकिन इसके साथ वही लोग काम कर सकेंगे जो दिमागी और तकनीक तौर पर बहुत सक्षम और शार्प हों यानि जिनकी समझबूझ खासी बेहतर हो.

AI Devin Tool: अपनी गलतियों से सीखने में सक्षम

डेविन को इसी साल दुनिया के पहले AI सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में जारी किया गया. डेविन के डिजाइन का उद्देश्‍य मानव इंजीनियरों को बदलने के बजाय उनकी सहायता करना है. यह कोड लिख सकता है, वेबसाइट और सॉफ़्टवेयर बना सकता है. अपनी गलतियों से सीख सकता है. डेविन आगे की सोचने, जटिल कार्यों की योजना बनाने और नई तकनीकों को सीखने आदि में भी सक्षम है.

AI Devin Tool: सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग उद्योग पर पड़ेगा असर

हालांकि, डेविन को लेकर कुछ लोगों को चिंता है कि ये आखिरकार मानव सॉफ्टवेयर इंजीनियरों की नौकरी ले सकते हैं. वैसे तो यह स्‍पष्‍ट है कि डेविन एक बहुत ही शक्तिशाली उपकरण है जो सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग उद्योग पर बड़ा प्रभाव डालने वाला है.

इसे भी पढ़े:- Hindu New Year: इस दिन से हो रही हिंदू नववर्ष की शुरुआत, जानिए क्‍यों ये तिथि है खास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *