UP News: टीचर्स डे पर बेसिक स्कूल के शिक्षकों को सौगात, योगी सरकार बांटेगी दो लाख टैबलेट

Lucknow: उत्‍तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा विभाग में डिजिटल पठन-पाठन व कार्य प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस बार शिक्षक दिवस यानी पांच सितंबर को बड़ा सौगात देने जा रही है। मिली जानकारी के अनुसार, इस दिन से बेसिक विद्यालय के दो लाख से अधिक शिक्षकों में चरणबद्ध तरीके से टैबलेट वितरण की शुरुआत की जाएगी। इसकी तैयारियां तेज हो गई हैं।

आपको बता दें कि बेसिक के विद्यालयों को इन दिनों तेजी से निपुण भारत मिशन के तहत अपडेट किया जा रहा है, ताकि इसके लक्ष्य को समय से प्राप्त किया जा सके। काफी विद्यालय में स्मार्ट क्लास की सुविधा भी शुरू की गई है। 900 से ज्यादा स्कूल पीएमश्री योजना में भी अपग्रेड किए जा रहे हैं। ऐसे में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के शिक्षकों को टैबलेट मिल जाने से डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद की मानें तो टैबलेट खरीद की निविदा प्रक्रिया को पूरा करने की कार्रवाई की जा रही है। शासन से सहमति मिलने के बाद वितरण की तिथि तय की जाएगी। जल्‍द ही शिक्षकों के हाथों में टैबलेट होगा और अधिक से अधिक बच्‍चे स्‍मार्ट क्‍लास के माध्‍यम से स्‍मार्ट शिक्षा प्राप्‍त कर रहे होंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *