UP: आज गोरखपुर में एथेनाल प्लांट का शिलान्यास करेंगे सीएम योगी, तीन हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज से गोरखपुर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। यहां वो आज एथेनाल प्लांट का शिलान्यास व रविवार को बड़े वेयरहाउस का उद्घाटन करेंगे। यह दोनों इन्वेस्टमेंट निजी क्षेत्र के हैं। बताया जा रहा है कि यह दोनों इन्वेस्टमेंट को मिलाकर 1230 करोड़ रुपये का निवेशित है और इससे करीब तीन हजार लोगों को प्रत्यक्ष व परोक्ष रोजगार मिलेगें।

सुत्रों के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी शनिवार को गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आएंगे। वह गीडा सेक्टर 26 में मेसर्स केयान डिस्टलरीज प्राइवेट लिमिटेड की बॉटलिंग यूनिट का शिलान्यास करेंगे। केयान डिस्टलरीज के एमडी विनय कुमार सिंह के मुताबिक इस यूनिट में 300 किलो लीटर प्रतिदिन एथेनाल और 200 किलो लीटर प्रतिदिन ईएनए की उत्पादन क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा।

ये भी पढ़े:- G20 Meeting: जी-20 मंत्रिस्तरीय बैठक में बोले PM मोदी, भ्रष्टाचार से लड़ना हमारी जिम्मेदारी

उन्‍होंने कहा कि करीब 31 एकड़ में लगने वाली इस यूनिट में 1200 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इसके क्रियाशील होने पर एक हजार लोगों को प्रत्यक्ष और एक हजार लोगों को परोक्ष रोजगार मिल सकेगा। यह इंडस्ट्री ग्रेन बेस्ड होगी यानी यहां उत्पादन के लिए चावल, मक्का व अन्य अनाज का प्रयोग किया जाएगा। मुख्‍य बात तो यह है कि यहां धान की भूसी और अन्य फसल अवशेष से चलने वाला बॉयलर व 15 मेगावाट टरबाइन का पॉवर प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। इंडस्ट्री की जरूरत के बाद बची बिजली को बेच दिया जाएगा।

ये भी पढ़े:- मेरी माटी, मेरा देश: यूपी में रविवार को खुलेंगे सभी स्कूल, महानिदेशक ने जारी किए दिशा-निर्देश

वहीं रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मोतीराम अड्डा में मेसर्स श्री एसोसिएट्स की तरफ से बनवाए गए वेयरहाउस का उद्घाटन करेंगे। श्री एसोसिएट्स के योगेश मणि त्रिपाठी व बृजेश मणि त्रिपाठी ने बताया कि यूपी वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक पॉलिसी 2022 से प्रेरित होकर यह वेयरहाउस 1.23 लाख वर्गफुट में बनाया गया है। इसका एमओयू ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में हस्ताक्षरित किया गया था। वेयरहाउसिंग की इस परियोजना में 30 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इससे करीब एक हजार लोगों के रोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *