Lucknow: लौह पुरुष की जयंती पर रन फॉर यूनिटी का आयोजन, रक्षामंत्री और CM योगी ने किया शुभारंभ

Lucknow: आज यानी 31 अक्‍टूबर को देश में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 148वां  जयंती मनाया जा रहा है. भारत की एकता व अखंडता के शिल्पकार सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर लखनऊ (Lucknow) में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया गया. जिसका शुभारंभ रक्षामंत्री व लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह और प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने किया. उन्‍होंने यहां लोगों को संबोधित किया. उन्‍होंने सभी को राष्ट्रीय एकता दिवस की बधाई दी. इस मौके पर स्कूलों के बच्चे, प्रशासनिक अधिकारी और सुरक्षा महकमे से जुड़े लोग मौजूद रहे. सीएम और रक्षा मंत्री ने उपस्थित सभी को राष्ट्रीय एकता के महत्त्व के बारे में भी बताया और उन्हें शपथ दिलाई.

उन्होंने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म एक्स पर आधुनिक व अखण्ड भारत के विश्वकर्मा, लौह पुरुष, ‘भारत रत्न’ और भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि दी. साथ ही सभी को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ की  शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम सभी ‘सरदार साहब’ के सपनों का भारत बनाने के लिए संकल्पित हैं.

लखनऊ में एकता दौड़ हजरतगंज स्थित सरदार पटेल स्मारक पार्क से के डी सिंह बाबू स्टेडियम तक पहुंची. लखनऊ में आयोजित राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर बड़ी संख्या में युवाओं ने एकता दौड़ में भाग लिया. सीएम योगी व रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सभी को शुभकामनाएं दी.

प्रदेश भर में प्रभात फेरी

प्रदेश भर के सरकारी विद्यालयों में आज सुबह फेरी निकाली गई. इस दौरान बच्चों को लौह पुरुष की जयंती मनाने के बारे में भी बताया गया. विद्यालयों में निबंध व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है. स्‍कूलों में पटेल जयंती के अवसर पर निकाली जाने वाली प्रभाती फेरी की फोटो भी बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से जारी किए गए मेल पर शिक्षकों को भेजनी होगी. इस बारे में खंड शिक्षा अधिकारी को भी फोटो सहित जानकारी देनी होगी. इस फोटो में स्‍कूल के सभी शिक्षकों का होना अनिवार्य है.

ये भी पढ़ें :- 

  1.  PM Modi in Gujarat: पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर सरदार वल्लभभाई पटेल को दी श्रद्धांजलि
  2. Mukesh Ambani: ‘कितनी भी सुरक्षा क्यों न हो हम आपको मार सकते है…’, रिलायंस के चेयरमैन को तीसरी बार मिली धमकी

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *