Weather: ओडिशा में कुदरत का कहर, 2 घंटे में 61 हजार बार वज्रपात, 12 लोगों की गई जान, 14 घायल

Odisha Weather: मानसून ने एक बार फिर से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया। इसी सिलसिले में ओडिशा में आकाशीय बिजली ने जमकर कहर बरपाया है। दरअसल, शनिवार को लगभग दो घंटों में पूरे ओडिशा भर में 61,000 बार बिजली  गिरी है जिससे 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हो होने की खबर है। बताया जा रहा है कि सबसे ज्‍यादा राजधानी भुवनेश्वर में वज्रपात हुई है।

रिपोर्ट के मुताबि‍क, बंगाल की खाड़ी के ऊपर सक्रिय चक्रवाती सर्कुलेशन अगले दो दिनो में कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल सकता है और इसके प्रभाव से पूरे ओडिशा में बड़े पैमाने पर बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार, सप्ताह के अंत में बारिश की तीव्रता बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा भी आईएमडी ने कहा है कि ‘7 सितंबर तक अधिकांश जिलों में भारी बारिश के लिए चेतावनी जारी की गई है।’

जानकारी के मुताबिक, भुवनेश्वर और इसके आस-पास के इलाकों में शनिवार दोपहर बाद गरज के साथ लगातार गरज-चमक के साथ भारी बारिश का दौर जारी रहा। ओडिशा राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (OSDMA) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स ट्वीट कर बताया कि शाम 5.30 बजे तक करीब 61 हजार बार से अधिक बिजली गिरने की घटनाएं सामने आईं।

 

विशेष राहत आयुक्त (SRC) सत्यब्रत साहू ने कहा कि शनिवार को बिजली गिरने से मरने वालों में से 4 खुर्दा जिले से, 2 बोलांगीर से और एक-एक अंगुल, बौध, ढेंकनाल, गजपति, जगतसिंहपुर और पुरी से थे। इसके अलावा गजपति और कंधमाल जिलों में बिजली गिरने से आठ मवेशियों की भी मौत हो गई। साहू ने कहा कि प्रत्येक शोक संतप्त परिवार को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं, मौसम विभाग ने कहा कि ये असामान्य और अत्यधिक बिजली की गतिविधियां तब होती हैं जब मॉनसून लंबे अंतराल के बाद सामान्य स्थिति में लौटता है। उन्होंने कहा कि ठंडी और गर्म वायु का टकराव ऐसी अभूतपूर्व बिजली की घटनाओं के लिए एकदम सही स्थिति बनाता है।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *