महाराष्ट्र को PM मोदी का तोहफा, 511 कौशल विकास केंद्रों का करेंगे उद्घाटन

Maharashtra: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी गुरूवा‍र को महाराष्‍ट्र को तोहफा देंगे. यह तोहफा ग्रामीण युवाओं के लिए खास होने वाला है. पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से महाराष्ट्र में दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन के नाम पर 511 ग्रामीण कौशल विकास केंद्रों का उद्घाटन करेंगे. पीएमओ द्वारा जारी बयान के मुताबिक, ये केंद्र महाराष्ट्र के 34 ग्रामीण जिलों में स्थापित किए जा रहे हैं. इनसे ग्रामीण युवाओं को रोजगार उपलब्‍ध कराने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे.

बयान में मुताबिक, प्रत्येक केंद्र कम से कम दो व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग 100 युवाओं को प्रशिक्षित करेगा. यह प्रशिक्षण राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद के तहत सूचीबद्ध उद्योग जगत के भागीदारों और एजेंसियों द्वारा प्रदान किया जाएगा. इन केंद्रों की स्थापना से संबंधित क्षेत्रों को अधिक सक्षम एवं कुशल मानव कार्यबल विकसित करने की दिशा में अहम प्रगति हासिल करने में मदद मिलेगी.

बता दें कि बीते दिनों महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने मीडिया से वार्ता के दौरान कहा कि पीएम मोदी ने राज्य की पहल पर ध्यान दिया है और इस कार्यक्रम का उद्घाटन करने के अनुरोध को विनम्रतापूर्वक स्वीकार कर लिया है. पीएम मोदी गुरुवार शाम चार बजे ऑनलाइन प्रमोद महाजन को समर्पित इन कौशल विकास केंद्रों की शुरुआत करेंगे. उन्‍होंने कहा कि इन केंद्रों की स्थापना युवाओं के रोजगार देने के केंद्र और ग्रामीण विकास में भागीदारी निभाने के लिए की गई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *