Harda Fire: हरदा की पटाखा फैक्‍ट्री में तेज धमाका, 100 से अधिक लोग घायल, सीएम ने बुलाई आपात बैठक

Harda Fire: मध्य प्रदेश के हरदा जिले से एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में अचानक विस्फोट होने की खबर सामने आई है. शहर में मगरधा रोड पर स्थित एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में मंगलवार की सुबह अचानक विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई. फैक्ट्री में पटाखों के लिए रखे बारूद में जैसे ही आग लगी वैसे ही तेज धमाका हो गया. धमाके का अंदाज इसी बात से लगाया जा सकता है कि धमाका होने पर करीब 20 किलोमीटर दूर तक के लोगों के घर हिल गए. 

Harda Fire: इधर-उधर भागते नजर आए लोग

तेज धमाकों के चलते क्षेत्र में अफरातफरी का माहौल हो गया. लोग इधर-उधर भागते नजर आए. फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से ही भयावह दिखाई दे रहा है. फैक्‍ट्री में विस्‍फोट की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को मौके पर रवाना कर दिया गया है. फिलहाल आग लगने के कारणों का अभी तक कुछ पता नही चल सका है.

Harda Fire: फैक्‍ट्री में 500 लोग मौजूद

इस घटना के बाद पटाखा फैक्ट्री पूरी तरह नष्ट हो गई. साथ ही आसपास के घरों में आग की तेज तपन महसूस की गई. वहीं आसपास के लोग आग लगने के बाद इधर-उधर भागते नजर आए.  स्थानीय लोगों के द्वारा बताया जा रहा है कि विस्फोट के समय पटाखा फैक्ट्री में करीब 500 लोग मौजूद थे.

Harda Fire: 100 से अधिक लोग घायल

पटाखा फैक्ट्री में आग के बाद एक के बाद एक करीब 10 से 15 बड़े धमाके हुए. इससे कई किलोमीटर दूर तक भूकंप जैसे झटके महसूस किए गए. फैक्‍ट्री में लगी आग ने आसपास के कई घरों को भी अपने चपेट में ले लिया. बताया जा रहा है कि अब तक इस घटना में करीब 100 से अधिक लोग घायल हुए है. फिलहाल आग की वजह से हुई मौतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा रही है. वहीं, ब्लास्ट इतना तेज था कि पास में स्थित एक गौशाला को भी नुकसान हुआ है.

Harda Fire: मुख्‍यमंत्री ने बुलाई आपात बैठक

वहीं, मामले को संज्ञान में लेते हुए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार को हेलीकॉप्टर से हरदा जाने के निर्देश दिए हैं.  इसके साथ ही भोपाल और इंदौर के मेडिकल कॉलेजों के साथ-साथ एम्स भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने को कहा है. इसके अलावा इंदौर और भोपाल से फायर ब्रिगेड की दमकलों को मौके पर भेजा जा रहा है. साथ ही राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं.

ये भी पढ़े:-India-US Drone Deal: भारत ने अमेरिका से 31 MQ-9B ड्रोन खरीदने का लिया फैसला, समुद्री सुरक्षा में होगा इजाफा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *