Train Fare: इस राज्‍य में लोगों के लिए और किफायती हुआ ट्रेन का सफर, रेल किराये में हुई भारी कटौती

Train Fare: भारत में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते है. लोगों के इस सफर को और भी आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे अक्‍सर कोई न कोई नई स्‍कीम या फिर कोई छुट देता रहता है. वहीं इस बार भारतीय रेलवे ने लोगों पर इसके किराये के बोझ को हल्‍का किया है. लेकिन यह केवल एक खास राज्‍य के लिए किया गया है.

आपको बता दें कि कश्‍मीर में रेलवे के किरायों में जबरदस्‍त कटौती का ऐलान किया गया है. बुधवार को उत्तर रेलवे ने कश्‍मीर घाटी में रेल किराये में 50 प्रतिशत कटौती की घोषणा की है. राज्‍य सरकार के इस फैसले से कश्‍मीर घाटी में ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत मिली है.

Train Fare: 40 से 50 प्रतिशत तक कम होगा ट्रेन का किराया

वहीं, उत्तर रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के लिए ट्रेन में सेकेंड क्लास का साधारण किराया (Train Fare) बहाल कर दिया है. मतलब ट्रेन किराया 40 से 50 प्रतिशत तक कम हो गया है. रेलवे के इस राहत से पहले सदुरा स्टेशन (अनंतनाग जिला) से श्रीनगर तक किराया 35 रुपये था जो कि अब महज 15 रुपये हो गया है. उत्‍तर रेलवे की ओर से दी गई यह राहत पूरी कश्मीर घाटी में लागू हो गई है. इस राहत के बाद यात्रि‍यों को ट्रेन से  सफर करना और भी किफायती एवं सस्‍ता हो गया है.

Train Fare: पूरे देश से जुड़ेगी कश्‍मीर घाटी

बता दें कि वर्तमान में रेल सर्विस उत्तर में बारामूला शहर से जम्मू संभाग के रामबन जिले के संगलदान तक चल रही हैं. हालांकि अप्रैल 2024 के अंत तक कश्मीर घाटी में रेल सेवा का विस्तार होने की उम्‍मीद है, जिसके बाद उधमपुर से बारामूला तक रेल लाइन चालू हो जाएगी. इस रेल लाइन के शुरुआत के बाद कश्‍मीर घाटी रेल के माध्‍यम से पूरे देश से जुड़ जाएगी.

इसे भी पढ़े:- Image Generator: आप भी बनाना चा‍हते है टॉप क्‍लास के इमेज, ये पांच फ्री AI इमेज जेनरेटर करेंगे आपकी मदद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *