Surat Diamond Bourse: आज भारत में होगा दुनिया के सबसे बड़े कमर्शियल कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन, इसके आगे पेंटागन भी फेल

Surat Diamond Bourse: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दुनिया के सबसे बड़े कार्यालय भवन-सूरत डायमंड बोर्स (Surat Diamond Bourse) का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि सूरत डायमंड बोर्स (SDB) कच्चे और पॉलिश किए गए हीरे के कारोबार का एक वैश्विक केंद्र बनेगा. इसी के साथ ही अमेरिका के रक्षा मंत्रालय पेंटागन को पीछे छोड़कर भारत में अब दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय भवन शुरू हो गया है.

दरअसल, 80 वर्षों तक, पेंटागन दुनिया की सबसे बड़ी कार्यालय इमारत थी. लेकिन, यह उपाधि अब गुजरात के सूरत में निर्मित इस इमारत ने ले ली है. बता दें कि सूरत को विश्व की रत्न राजधानी के रूप में जाना जाता है, यहां दुनिया के 90 फीसदी हीरे तराशे जाते हैं. वहीं, नवनिर्मित सूरत डायमंड बोर्स में 65,000 से अधिक हीरा पेशेवर एक साथ काम कर सकेंगे.

Surat Diamond Bourse: 35 एकड़ भूमि में फैली इमारत

आपको बता दें कि सूरत डायमंड बोर्स 15 मंजिला इमारत है जों 35 एकड़ भूमि में फैली हुई है और इसमें नौ आयताकार संरचनाएं बनी हैं. जो एक केंद्र से आपस में कनेक्‍टेड हैं. इस भव्य इमारत (Surat Diamond Bourse) का निर्माण करने वाली कंपनी के मुताबिक, इसमें 7.1 मिलियन वर्ग फुट से अधिक फर्श की जगह उपलब्‍ध है. वहीं इस इमारत का निर्माण कुल चार साल में पूरा हुआ है.

व्यापारियों को नहीं जाना होगा मुंबई

एसडीबी वेबसाइट के मुताबिक, कमर्शियल कॉम्प्लेक्स में एक मनोरंजन क्षेत्र और पार्किंग क्षेत्र भी है जो 20 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है. वहीं, परियोजना के सीईओ महेश गढ़वी ने इस इमारत के निर्माण के दौरान कहा था कि नया भवन परिसर खुलने के बाद हजारों लोगों को व्यवसाय करने के लिए मुंबई जाने की जरूरत नहीं होगी.

मॉर्फोजेनेसिस कंपनी ने बनाया था इमारत का डिजाइन

जानकरी के अनुसार एक अंतरराष्ट्रीय डिजाइन प्रतियोगिता के बाद भारतीय आर्किटेक्ट कंपनी मॉर्फोजेनेसिस (Morphogenesis) ने इस इमारत का डिजाइन तैयार किया था. गढ़वी ने बताया कि यह परियोजना पेंटागन को पछाड़ने की प्रतिस्पर्धा का भाग नहीं है, बल्कि परियोजना का आकार मांग के आधार पर निर्धारित किया गया था. उन्होंने कहा कि इमारत में बने सभी कार्यालय निर्माण से पहले हीरा कंपनियों ने खरीद लिए थे.

यह भी पढ़े:- Today Horoscope: आज सूर्य की तरह चमकेगी इन राशियों की किस्मत, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *