Chandigarh Mayor Election 2024: आज चंडीगढ़ को मिलेगा नया मेयर, I.N.D.I.A गठबंधन और BJP में कड़ी टक्‍कर  

Chandigarh Mayor Election 2024: पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार आज कड़ी सुरक्षा में मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के पद पर चुनाव होगा. हालांकि इसकी तैयारिया सोमवार को ही पूरी कर ली गई थी. लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इस चुनाव को राजनीतिक दलों ने साख का सवाल बना रखा है.

Mayor Election 2024:चुनाव पर सभी दलों के राष्ट्रीय नेताओं की नजर 

छततीसगढ़ के इस चुनाव पर सभी की नजरें टिकी हुई है. वहीं, आप नेता राघव चड्ढा, कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला व पूर्व केंद्रीय मंत्री पवन कुमार बंसल पिछले कई दिनों से अपने-अपने दल के पार्षदों को एकजुट करने में लगे हुए हैं. राष्ट्रीय स्तर के नेताओं का भी इस चुनाव पर खास नजर है. आपको बता दें कि पहली बार भाजपा को हराने के लिए आम आदमी पार्टी व कांग्रेस ने एक साथ आने का फैसला किया है. गठबंधन के मेयर पद के उम्मीदवार कुलदीप टीटा हैं. जबकि भाजपा ने मनोज सोनकर को मैदान में उतारा है. 

 Mayor Election 2024: 18 जनवरी को होना था चुनाव

दरअसल, यह चुनाव इससे पहले 18 जनवरी को ही होना था, लेकिन नाटकीय घटनाक्रम के बीच ऐन वक्त पर पीठासीन अधिकारी के अस्‍वस्‍थ होने के वजह से चुनाव नहीं हो सका. इसे लेकर कांग्रेस की तरफ से हाई कोर्ट में याचिका भी दायर की गई थी.

Mayor Election 2024: किसके पास कितना वोट

हाईकोर्ट के आदेश पर चुनाव के लिए मंगलवार की तिथि तय की गई. इस चुनाव में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन है. ऐसे में गठबंधन का मुकाबला सीधे तौर पर भाजपा से है. बता दें कि कांग्रेस-आप गठबंधन के 20 तो भाजपा के 15 वोट हैं. अब देखना ये है कि दोनों मिलकर भाजपा की जीत की हैट्रिक रोक पाते हैं या नहीं.

Mayor Election 2024: दोपहर एक बजे तक आएगा परिणाम

इस चुनाव की प्रकिया सुबह करीब 10 बजे शुरू हुई थी और दोपहर करीब एक बजे तक इसके परिणाम भी घोषित हो जाएंगे. अनुमान है कि 35 पार्षद और सांसद किरण खेर को मिला लें तो 36 वोट पड़ेंगे. ऐसे में मतदान होते ही तुरंत बाद परिणाम भी आ जाएगा. हालांकि मतदान संपन्न होने पर कांग्रेस और आप अभी भी संशय जता रहे हैं.

इसे भी पढ़े:- Shaheed Diwas 2024: साल में दो बार क्‍यों मनाया जाता है शहीद दिवस, जानिए क्‍या है 30 जनवरी और 23 मार्च का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *