Australian Open 2024: रोहन बोपन्‍ना ने रचा इतिहास, 43 साल की उम्र में जीता ऐतिहासिक ग्रैंड स्लैम का खिताब

Australian Open 2024: भारत के रोहन बोपन्ना ने शनिवार को अपने साथी मैथ्यू एबडेन के साथ ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 जीत कर इतिहास रच दिया है. वह पुरुष युगल इतिहास में सबसे उम्रदराज नंबर-1 खिलाड़ी बन चुके हैं. वहीं, दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने रॉड लेवर एरेना में गैर वरीय इतालवी जोड़ी सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी पर 7-6 (7/0), 7-5 से जीत हासिल की. एक टीम के रूप में यह इन दोनों का पहला खिताब था और पिछले 60 ग्रैंड स्लैम के बाद बोपन्ना का पुरुष युगल में पहला खिताब था.

आपको बता दें कि बोपन्ना सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद चैंपियन बनने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं, अगले हफ्ते में नई रैंकिंग जारी होने के बाद 43 वर्षीय बोपन्ना पुरुष युगल इतिहास में सबसे उम्रदराज नंबर एक खिलाड़ी बन जाएंगे.

Australian Open 2024: जीत की राशि

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 के पुरुष युगल फाइनल के विजेता रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन को कुल 730,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की राशि मिली, जो भारतीय रुपये में करीब 3 करोड़ 98 लाख रुपये है.

Australian Open 2024: पूरे मैच में बनाए रखा दबदबा

टेनिस के उच्च गुणवत्ता वाले खेल में, दूसरी वरीयता प्राप्त बोपन्ना और एबडेन ने एक घंटे और 39 मिनट तक चले फाइनल में सीधे सेटों में जीत दर्ज की. बता दें कि भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने पूरे मैच के दौरान सर्विस पर अपना दबदबा बनाए रखा, अपनी पहली डिलीवरी के साथ 80 फीसदी (40/50) गेम जीते और एक शानदार सप्ताह में कभी भी ब्रेक प्वाइंट का सामना नहीं किया.

Australian Open 2024: इससे पहले भी जीत चुके है खिताब

दरअसल, सिर्फ प्रतिष्ठित लिएंडर पेस और महेश भूपति ने पुरुष टेनिस में भारत के लिए बड़े खिताब जीते हैं,  वहीं सानिया मिर्जा ने महिला टेनिस में ऐसा किया है. बता दें कि बोपन्ना के लिए यह उनका दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है, उन्होंने इससे पहले 2017 में कनाडा की गैब्रिएला डाब्रोव्स्की के साथ फ्रेंच ओपन मिश्रित युगल जीता था.

Aus Open

Australian Open 2024: जीन-जूलियन रोजर के रिकॉर्ड को छोड़ा पीछे

43 वर्ष की उम्र में बोपन्ना पुरुष टेनिस में सबसे उम्रदराज ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी बन गए. उन्होंने जीन-जूलियन रोजर के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है. बता दें कि जीन-जूलियन रोजर ने  40 साल की उम्र में मार्सेलो अरेवोला के साथ साल 2022 में फ्रेंच ओपन पुरुष युगल ट्रॉफी जीती थी.

इसे भी पढ़े:-Mahatma Gandhi: गांधी जी की पुण्‍यतिथि को ही क्‍यों मनाया जाता है शहीद दिवस? जानिए क्‍या है 30 जनवरी का इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *