UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पर बड़ी अपडेट, फरवरी में होगा एग्‍जाम

UP Police Constable Exam Date: यूपी पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीद्वारों के लिए बड़ी अपडेट सामने आई है. दरअसल, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) ने यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा तिथि का ऐलान कर दिया है. वहीं जल्‍द ही इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए जाएंगे.  आपको बता दें कि यूपी पुलिस कांस्टेबल सीधी भर्ती 2023 अधिसूचना पिछले साल दिसंबर में जारी की गई थी. आयोग की ओर से इन पदों आवेदन के लिए 16 जनवरी तक समय दिया गया था. वहीं, अब बोर्ड ने भर्ती परीक्षा की तिथियां भी सार्वजनिक कर दी हैं. यूपी पुलिस कॉस्‍टेबल की परीक्षा फरवरी महीने में आयोजित की जाने वाली है.

UP Police Constable Exam: इस दिन होगी परीक्षा

दरअसल, राज्य पुलिस में पुलिस कांस्टेबलों की सीधी भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 17 और 18 फरवरी को किया जाएगा. भर्ती बोर्ड का कहना है कि जल्‍द ही इसके लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र भी जारी कर दी जाएगी. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप UPPBPB के ऑफिशियल वेबसाइट uppbpb.gov.in के माध्‍यम से कर सकेंगे.

बोर्ड ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि वो वेबसाइट पर लिंक एक्टिव किए जाने के बाद उसके माध्यम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करना सुनिश्चित करें. इसके साथ ही दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए दी गई तिथि और समय पर परीक्षा केंद्र पर उपस्थित रहें.

UP Police Constable Exam: परीक्षा पैटर्न

दरअसल, यूपीपीबीपीबी यूपी पुलिस कॉस्‍टेबल के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. इस परीक्षा में कुल 300 अंकों के 150 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होंगे. वहीं, परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी. प्रश्न पत्र में कुल चार खंड होंगे – सामान्य ज्ञान, सामान्य हिन्दी, मात्रात्मक और मानसिक क्षमता, मानसिक योग्यता, बुद्धिमता और तार्किक क्षमता. अंकन योजना के मुताबिक, उम्मीदवारों को प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक दिए जाएंगे.वहीं प्रत्‍येक गलत उत्‍तर के लिए 0.50 अंक का निगेटिव मार्किग भी होगा.

UP Police Constable Exam: कैटेगरी वाइज रिक्तियां

यूपी पुलिस के विभिन्न श्रेणियों में कुल 60,244 रिक्तियों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी. श्रेणी-वार रिक्तियां इस प्रकार हैं-

वर्गरिक्तियों की संख्या
अनारक्षित24,102
ईडब्ल्यूएस6,024
अन्य पिछड़ा वर्ग16,264
अनुसूचित जाति12,650
अनुसूचित जनजाति1,204
कुल60,244

यह भी पढ़े:- Australian Open 2024: रोहन बोपन्‍ना ने रचा इतिहास, 43 साल की उम्र में जीता ऐतिहासिक ग्रैंड स्लैम का खिताब

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *