Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर अपनों को भेजें भगवान गौतम के अनमोल विचार, दिखाते हैं जीवन में सही रा‍ह   

Buddha Purnima 2024:  आज यानी 23 मई को देशभर में बुद्ध पूर्णिमा का पर्व मनाया जा रहा है.  हर साल वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि को भगवान बुद्ध का जन्म होने से इनकी जयंती मनाई जाती है. ऐसे इस दिन को बुद्ध जयंती भी कहा जाता है. बुद्ध पूर्णिमा सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में बौद्ध धर्मावलंबियों के बीच मनाया जाता है.

आपको बता दें कि भगवान बुद्ध का जन्म लुंबिनी में एक राज परिवार में हुआ था. उनका बचपन का नाम सिद्धार्थ गौतम था, हालांकि बड़े होने पर घर छोड़कर सिद्धार्थ सत्य की खोज के लिए निकल पड़े. इस दौरान उन्होंने दुनियाभर में सदाचार और शांति का संदेश दिया, जिसके बाद ये भगवान गौतम बुद्ध के नाम से प्रसिद्ध हुए. महात्मा गौतम बुद्ध के विचारों से दुनिया भर के लोग प्रभावित हुए हैं. ऐसे में उनके जयंती पर चलिए जानते है उनके कुछ अनमोल विचारों को, जो जीवन में आई परेशानियों को कम करने के लिए प्ररित करते है.

Buddha Purnima 2024:  महात्‍मा गौतम बुद्ध के विचार

सदैव सच का साथ देते रहो. अच्छा सोचो और अच्छा करो. प्रेम धारा बनकर बहो. 

जीवन में हजारों लड़ाइयां जीतने से बेहतर स्वयं पर विजय प्राप्त कर लो. फिर जीत हमेशा तुम्हारी होगी, जिसे तुमसे कोई नहीं छिप सकता.

शक खतरनाक है. शक रिश्तों में दरार डालता है और लोगों को अलग कर देता है. यह दो अच्छे दोस्तों और किसी भी अच्छे रिश्ते को बर्बाद कर सकता है.

तीन चीजें कभी छुपी नहीं रह सकती हैं- सूर्य, चंद्रमा और सत्य

आप चाहें जितनी भी किताबे पढ़ ले, अच्‍छे प्रवचन सुन लें, कोई फायदा नहीं होगा, जब तक कि आप एसे अपने जीवन में नहीं उतारते है.

घृणा को घृणा से खत्‍म नहीं किया जा सकता, बल्कि इसे प्रेम से ही खत्‍म किया जा सकता है. जो कि एक प्राकृतिक सत्‍य है.

इसे भी पढ़े:- Nautapa 2024: 25 मई से शुरू हो रहा नौतपा, इन बातों का रखें ख्‍याल, बेहद खतरनाक हैं ये नौ दिन!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *