कहीं भीषण गर्मी तो कहीं मूसलाधार बारिश से बढ़ी लोगों की मुश्किलें, जानिए आज के मौसम का हाल

Weather: इन दिनों देशभर में मौसम का अलग-अलग मिजाज देखने को मिल रहा है. एक ओर उत्तर पश्चिम भारत में जहां लोगों को आसमान से बरसती आग झुलसा रही है, तो वहीं दूसरी ओर दक्षिण भारत में मूसलाधार बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई है. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही बहुत जरूरी होने पर ही लोगों को घर से बाहर निकलने की सलाह दी गई है.

इसके अलावा, सुदूर दक्षिणी राज्य केरल में मूसलाधार बारिश को लेकर राज्य के पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है और अत्यधिक भारी बारिश का भी पूर्वानुमान जताया है. जिसे लेकर मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है.

Weather: अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग अधिकारियों के मुताबिक, गुरुवार रात तक केरल के तट पर दक्षिण में विझिनजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और समुद्री उफान की संभावना है. आईएमडी के ‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान रहता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ में 11 सेमी से 20 सेमी तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ में 6 सेमी और 11 सेमी तक भारी बारिश का अनुमान रहता है.

लगातार भीषण गर्मी से जनजीवन प्रभावित

इसके अलावा, मौसम विज्ञान विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के अधिकतर क्षेत्रों में दिन के समय अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस या ऊपर रहने का अनुमान जताया है. वहीं, पहाड़ी राज्यों के मैदानी इलाके भीषण गर्मी से तप रहे हैं. यहां एक हफ्ते से लगातार गर्मी से जनजीवन प्रभावित है. 

इसे भी पढ़े:- Nautapa 2024: 25 मई से शुरू हो रहा नौतपा, इन बातों का रखें ख्‍याल, बेहद खतरनाक हैं ये नौ दिन!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *