Weather: अफगानिस्तान में बन रहा साइक्लोनिक सर्कुलेशन, उत्तर भारत पर पड़ेगा असर, जारी हुआ IMD का अलर्ट

Weather Update: ईरान और अफगानिस्तान के कई हिस्सों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनना शुरू हो गया है. जिसका प्रभाव अब उत्तर भारत में भी दिखाई देने वाला है. ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल से लेकर 22 अप्रैल तक दिल्ली और एनसीआर समेंत कई राज्यों में हल्की-फुल्की बारिश से भारी बारिश होने की उम्‍मीद है. जबकि पहाड़ी इलाको में बर्फबारी का अनुमान है.

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर भारत समेत पश्चिमी उत्तर भारत के हिस्से में अगले चार दिनों तक मौसम केा रूख तेजी से बदलने वाला है. इस दौरान 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.

Weather: साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनना शुरू

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक आलोक यादव ने बताया कि ईरान और उसके आसपास के इलाकों समेत अफगानिस्तान के कई हिस्सों में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनना शुरू हो गया है. इसके चलते चक्रवाती हवाओं का असर पाकिस्तान होते हुए पश्चिमी उत्तर भारत पर पड़ने वाला है. जो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश सहित उत्तराखंड में दिखाई देने वाला है.

Weather: दिल्ली-एनसीआर में बदल सकता है मौसम का मिजाज 

मौसम विभाग के अनुसार ईरान और अफगानिस्तान पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव गुरूवार से दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिम उत्तर प्रदेश पर भी पड़ने वाला है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि जैसी परिस्थितियां बन रही हैं, उसके अनुसार दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार दोपहर बाद से मौसम का मिजाज बदल सकता है. जबकि पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिस्से में भी मौसम की यही स्थिति बनी रहने वाली है. 

Weather: तेज बारिश के साथ बर्फबारी की संभावना

मौसम की बदली परिस्थितियों के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊपरी भागों में तेज बारिश के साथ बर्फबारी का अनुमान लगाया जा रहा है. वहीं, गुरुवार और शुक्रवार को उत्तराखंड के कुछ हिस्से में तेज बारिश के साथ ओले पड़ने की संभावना है. इसके साथ ही सोमवार तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर के कुछ अलग-अलग हस्सों में बारिश और तेज हवाओं के साथ मौसम बदलने की संभावना है.

इसे भी पढ़े:- Lok Sabha Elections के पहले चरण की वोटिंग जारी, सुबह 9 बजे तक UP में 12 तो MP में 14% हुए मतदान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *