Weather: दिल्ली के बाद अब यूपी में भी वायु प्रदूषण का कहर, तापमान में आई गिरावट

Weather news:  देश की राजधानी दिल्ली समेत यूपी, बिहार व देश के अन्य राज्यों में अब धीरे-धीरे ठंड का एहसास होने लगा है. वहीं, दिल्ली  इस समय सर्दी के साथ ही भीषण वायु प्रदूषण की मार भी झेल रही है. यहां दिन के समय पड़ने वाला धूंध दिसंबर-जनवरी माह के शीतलहर का एहसास करा रहा है.

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत यूपी के भी कई जिले वायु प्रदूषण की चपेट में हैं. जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है, वैसे-वैसे दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है. फिलहाल दिल्ली-एनसीआर में AQI 450 के पार पहुंच गया है जो कि बेहद गंभीर श्रेणी को दर्शाता है. AQI बढ़ने के साथ ही हल्का कोहरा भी देखने को मिल रहा है मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में मौसमी के हालात उसे और भी ज्यादा बढ़ाने वाले साबित हो रहे हैं. फिलहाल दिल्ली में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. राजधानी दिल्ली में आज कोहरा और स्मॉग का मिश्रण देखने को मिलेगा. वहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 486 रह सकता है.(Weather news)

ये भी पढ़े:- Today Horoscope: कुंभ राशि वाले आज रहेंगे परेशान, जानिए अपना राशिफल

यूपी के भी कई शहर वायु प्रदूषण के चपेट में
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के साथ-साथ यूपी के भी कई शहर वायु प्रदूषण की चपेट में हैं. हालांकि राजधानी लखनऊ में कोई खास प्रदूषण नहीं देखने को मिल रहा है. लखनऊ में न्यूनतम तापमान 17 और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं नोएडा में कोहरा और स्मॉग की चादर देखने मिल रहा है. यहां अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. इसके अलावा अगर बात करें बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, इटावा, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, चुर्क, बहराइच और प्रयागराज के तापमान की तो यहां 29 डिग्री सेल्सियस से लेकर 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से लेकर 15 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है.

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
एक तरफ जहां दिल्ली और यूपी वायु प्रदूषण की चपेट में है, वहीं दूसरी तरफ आज मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में अलग-अलग जगहों पर भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना जताई है. मौमस विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और कर्नाटक में येलो अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *