Weather News: दो दिन बाद पहाड़ों पर बंद होगी बर्फबारी, धीरे धीरे बढ़ेगा पारा

Weather News: दो दिन बाद यानी बुधवार से पिछले सप्ताह से जारी पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होना शुरू हो जाएगा. इसके वजह से न सिर्फ पहाड़ों पर होने वाली बर्फबारी रुकेगी बल्कि दिन और रात के पारे में भी धीरे-धीरे बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार, एक साथ तीन विक्षोभ की सक्रियता के कारण पहाड़ों पर शुरू हुई बर्फबारी अभी मंगलवार तक जारी रहने की संभावना है. वहीं मैदानी इलाकों में मंगलवार तक बारिश भी हो सकती है. फिलहाल मौसम विभाग ने फिलहाल रविवार के लिए उत्तर भारत के सभी राज्यों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.  

Weather News: कम होगा पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता का असर

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार, लगातार तीन बार एक साथ पश्चिम विक्षोभ की सक्रियता का असर सोमवार की रात से कम होना शुरू हो जाएगा. इस वजह से पहाड़ी इलाकों पर होने वाली बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के कारण बिगड़े हालातो में सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि उनका कहना है कि मंगलवार से न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी के दर्ज होने की संभावना है. दिन के पारे में भी दो से 3 डिग्री की बढ़ोतरी आ सकती है.

मैदानी इलाकों में कोल्ड वेव्स

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर गिरी बर्फ तो पिघलेगी लेकिन इस दौरान हवाओं के तेज चलने का फिलहाल कोई अनुमान नहीं लगाया गया है. इस वजह से मैदानी इलाकों में पहाड़ों पर गिरी बर्फ के बाद चलने वाली हवाओं से होने वाली गलन नहीं पड़ेगी. लेकिन अभी न्यूनतम पारे और अधिकतम पारे की बढ़ोतरी के बाद भी ठंड कम नहीं होने वाली है. हालांकि बर्फबारी होने से पहाड़ी इलाकों और उससे लगते हुए मैदानी इलाकों में कोल्ड वेव्स बनी रहेंगी.  

कुछ इलाकों में कोहरे का असर

मौसम विभाग की मानें तो बारिश के बाद उत्तर भारत के कुछ इलाकों में कोहरे का असर फिलहाल बना रहेगा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली एनसीआर सहित उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ अलग-अलग हिस्सों में सुबह शाम का कोहरा नजर आएगा. इन इलाकों में मंगलवार से लेकर गुरुवार तक घने कोहरे का अनुमान हैं. इसके अलावा गंगा के किनारे वाले इलाकों में भी अगले कुछ दिनों तक घना कोहरा बने रहने का अनुमान है.  

आज के लिए ऑरेंज अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने आज के लिए उत्तर भारत के सभी राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, चंडीगढ़, दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और राजस्थान में रविवार की सुबह से मौसम खराब बना हुआ है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, रविवार और सोमवार को पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी होगी, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होगी. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक सोमवार रात तक उत्तर भारत के इलाकों में ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना हैं.

ये भी पढ़ें :- Lal Krishna Advani Bharat Ratna: लालकृष्ण आडवाणी ने निकाली थी राम रथ यात्रा, जानिए संघर्ष की पूरी कहानी     

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *