हार्ट बर्न की समस्या से निजात पाने के लिए इन घरेलू चीजों का करें इस्तेमाल

स्वास्थ्य। आज के दौर की अव्यवस्थित लाइफ स्टाइल के चलते एसिडिटी, हार्टबर्न और अपच जैसी दिक्कत होना बेहद आम बात है। ये परेशानी मसालेदार भोजन, असमय खाना खाने या ज्यादा खा लेने जैसी वजहों के कारण होती है। जिससे पेट के ऊपरी हिस्से में जलन, बेचैनी, पेट दर्द और उल्टी जैसी दिक्कत महसूस होती है। इस परेशानी से निपटने के लिए लोग कई तरह की दवाओं की मदद लेते हैं। जबकि इस परेशानी को कम करने में घरेलू चीजें अच्छी भूमिका निभा सकती हैं। आइए जानते हैं हार्टबर्न की दिक्कत से निजात पाने के लिए किन चीजों की मदद लें-

ठंडा दूध:-

ठंडा दूध हार्ट बर्न की दिक्कत से निजात दिलाने में काफी सहायक है। ठंडा दूध पीने के कुछ समय बाद ही सीने में जलन और पेट दर्द की परेशानी से राहत मिलनी शुरू हो जाती है। ऐसा दूध में मौजूद कैल्शियम की ज्यादा मात्रा की वजह से होता है। जो एसिड को अवशोषित करके इसे बनने से रोकता है।

कैमोमाइल टी:-

कैमोमाइल टी सीने में जलन और एसिडिटी की वजह से पेट में होने वाले दर्द से राहत देने में कारगर होता है। इस चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स और एसिडिटी की वजह से होने वाले दर्द को कम करने और हार्ट बर्न की दिक्कत को दूर करने में मदद करते हैं।

पका केला:-

पोटेशियम से भरपूर पका केला एसिडिटी की परेशानी यानी हार्टबर्न की समस्या को फौरन कम करने में काफी कारगर है। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के मुताबिक पके हुए केले का सेवन डाइजेस्टिव एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है और अन्नप्रणाली में जलन को कम करने में मदद करता है।

तुलसी:-

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी हार्टबर्न की परेशानी को दूर करने में अच्छी भूमिका निभाती है। तुलसी में एंटी-अल्सर गुण होते हैं, ये पेट में बनने वाले एसिड को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना तुलसी के पत्तियों या इससे बनी चाय का सेवन करना फायदेमंद होता है।

अदरक:-

सीने में जलन, दर्द और बेचैनी को दूर करने में अदरक भी काफी मददगार होती है। एंटीमैटिक गुणों से भरपूर अदरक की बिना दूध वाली चाय पीने से एसिडिटी की वजह से होने वाली मतली और उल्टी की परेशानी भी दूर होती है। लेकिन ध्यान रखें कि एक दिन में 3-4 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *