मैरिड लाइफ हैप्पी बनाने के लिए शादी से पहले पार्टनर से जरूर करें ये बातें

रिलेशनशिप। शादी से पहले कपल्स के मन में एक-दूसरे से जुड़े कई सवाल होते हैं। जाहिर है शादी से पहले लोग पार्टनर के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं। ऐसे में कई लोग पार्टनर के बिहेवियर को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं। हालांकि अगर आप भी शादी करने जा रहे हैं तो पार्टनर से कुछ बातें क्लियर करके आप अपनी मैरिड लाइफ को हमेशा के लिए हैप्पी बना सकते हैं।

शादी का फैसला सभी के लिए लाइफ चेंजिंग डिसीजन होता है। एक गलत फैसला आपकी पूरी जिंदगी को स्पॉइल भी कर सकता है। आइए जानते हैं कुछ जरूरी बातें, जिन्हें पार्टनर से क्लीयर करके आप शादी के बाद आने वाली कई परेशानियों को अवॉइड कर सकते हैं-

करियर के बारे में बात करें:-

शादी का फैसला लेने से पहले पार्टनर से उनके प्रोफेशन से जुड़े सवाल पूछें। साथ ही पार्टनर से अपने करियर गोल्स भी जरूर शेयर करें। जिससे शादी के बाद पार्टनर को आपके काम करने से कोई एतराज नहीं रहेगा। साथ ही आप पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को भी सही तरह से मैनेज कर सकेंगे।

रीति-रिवाजों का पता लगाएं:-

हर किसी के घर के रीति-रिवाज काफी अलग होते हैं। शादी के बाद पार्टनर के घर से जुड़ी परंपराएं निभाने में आपको परेशानी आ सकती है। इसलिए शादी से पहले पार्टनर से उनके घर के सभी जरूरी रीति-रिवाज जान लें और खुद को पहले से इनके लिए तैयार रखें।

फाइनेंशियल जानकारी लें:-

शादी के बाद कपल्स में पैसों को लेकर झगड़ा हो सकता है। इसलिए शादी से पहले पार्टनर की फाइनेंशियल कंडीशन चेक कर लें। साथ ही पार्टनर को अपने फाइनेंसेस के बारे में जरुर बताएं। इससे आपकी मैरिड लाइफ हैप्पी बनी रहेगी।

फैमिली प्लानिंग करें:-

कई कपल्स शादी के बाद फैमिली प्लानिंग करना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसे में पार्टनर से आपके विचार ना मिलने पर आप दबाव महसूस कर सकते हैं। इसलिए शादी से पहले पार्टनर के साथ बैठकर फैमिली प्लानिंग कर लें और आपसी सहमति के बाद ही इस रिश्ते को आगे बढ़ाएं।

काम और परिवार पर चर्चा करें:-

शादी के बाद वर्किंग कपल्स के बीच में घर के काम और ऑफिस टाइमिंग को लेकर मनमुटाव होते रहते हैं। इसलिए शादी से पहले पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात करें और घर के कामों में उनसे हाथ बंटाने की गुजारिश करें। जिससे शादी के बाद आप मिलजुल कर सारे टास्क कंप्लीट कर सकेंगे और आपको अकेले सारे कामों का बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *