Tunnel Rescue: सुरंग में ड्रिलिंग का काम तेज, अब कुछ ही दूरी शेष, पीएम मोदी ने फोन पर ली जानकारी

Tunnel Collapse Rescue:  उत्तरकाशी की सिलक्यारा सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए बचाव अभियान आज भी जारी है. बता दें कि आज रेस्‍क्यू का 11वां दिन है. वहीं मंगलवार को सिलक्यारा सुरंग के भीतर फंसे मजदूरों की पहली तस्वीर सामने आई थी. वहीं सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए छह इंच का दूसरा फूड पाइप मजदूरों तक पहुंचा दिया गया था. इसी पाइप से उन्हें खाने के लिए खिचड़ी और मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जर भेजे गए थे.  वहीं यदि इस ऑपरेशन (Tunnel Collapse Rescue) में सबकुछ ठीक रहा तो बृहस्पतिवार को मजदूर बाहर की दुनिया में सांस ले सकेंगे.

भीतर की वीडियो पर आपत्ति, बढ़ी सख्ती

ऑपरेशन सिलक्यारा के दौरान मंगलवार की सुबह अचानक सोशल मीडिया पर सुरंग के अंदर की गतिविधियों की कुछ वीडियो वायरल हो गई. इस पर प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए भीतर काम कर रहे मजदूरों के अलावा कर्मचारियों और अधिकारियों को भी भीतर की वीडियोग्राफी या फोटोग्राफी से रोक दिया गया है. वहीं इस बचाव अभियान में इस्तेमाल के लिए आ रही हर मशीन को चलाने से पहले पूजा की जा रही है. मंगलवार को भी पूजा का यह नजारा देखने को मिला.

सर्द हवाएं बन रहीं चुनौती का कारण

उत्‍तरकाशी में चल रहे बचाव ऑपरेशन में तमाम एजेंसी के साथ ही पुलिसकर्मी, आईटीबीपी जवान जुटे हुए हैं. वहीं, इस क्षेत्र में दिन में तो तापमान तेज धूप के बीच सामान्य रहता है लेकिन शाम को सूरज ढलते ही सर्द हवाएं भी चुनौती का कारण बन रहीं हैं. जगह-जगह अलाव जलाए जा रहे हैं. हालांकि, भारी ठंड के बावजूद भी बचाव दल से जुड़ी किसी भी टीम का हौसला कम नहीं है.

रात भर चला ड्रिलिंग का काम

आपको बता दें कि सिलक्यारा सुरंग में फंसे श्रमिकों को बचाने के लिए मंगलवार रात भर ड्रिलिंग का काम चला. वहीं, ऑगर मशीन से 800 एमएम के 6 पाइप डाले जा चुके हैं. 36 मीटर तक ड्रिलिंग की जा चुकी है. अब सुरंग में करीब 20 से 22 मीटर की दूरी रह गई है, जिसके लिए  ड्रिलिंग सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है. बताया जा हा है कि मजदूर करीब 56 मीटर अंदर हैं. ऐसे में रेस्क्यू आपरेशन के लिए आज का दिन  बेहद ही अहम होने वाला है.

पीएम मोदी ने सीएम धामी को फोन कर ली जानकारी

वहीं इस मामले में पीएम मोदी ने भी आज सुबह ही सीएम धामी को फोन कर सिलक्यारा टनल में फंसे श्रमिकों के लिए भोजन, दवाइयां, अन्य आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति एवं उन्हें सकुशल बाहर निकालने हेतु चल रहे बचाव कार्यों की जानकारी ली.

ये भी पढ़े:-Today Horoscope: आज किसे मिलेगी गुड न्यूज, किसे होना पड़ेगा परेशान, जानिए अपना राशिफल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *