Varanasi: जल्द होगी 1500 जोड़ों कीं शादियां, सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत बेटियों के हाथ होंगे पीले

Varanasi: उत्तर प्रदेश की बागडोर संभालते ही योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार उद्योग, व्यापार, रोजगार, मूलभूत ढांचा, शिक्षा, चिकित्सा आदि क्षेत्रों में प्रदेश का चौतरफा विकास कर रही है. विकास के साथ ही योगी सरकार सामाजिक सरोकारों पर भी पूरी नजर रखी है. इसी क्रम में मांगलिक कार्यक्रमों का मुहूर्त निकलते ही योगी सरकार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत जल्द ही 1500 जोड़ों की शादियां कराएगी. इसके लिए वर-वधू ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सरकार विवाह का पूरा खर्च उठाएगी. साथ ही गृहस्थी के जरूरी सामान भी उपलब्ध कराएगी.

419 आवेशन प्राप्‍त

समाज कल्याण अधिकारी जीआर प्रजापति ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए वाराणसी (Varanasi) में कुल 1500 जोड़ों के सामूहिक विवाह कराने का लक्ष्य है. समाज कल्याण विभाग शादी को यादगार बनाने के लिए भव्य कार्यक्रम के आयोजन की तैयारी कर रहा है. सरकार चाहती है कि योजना के अंतर्गत निराश्रित, निर्धन और जरूरतमंद बेटियों को लाभ मिल सके. समाज कल्याण अधिकारी ने जानकारी दी कि अविवाहित, विधवा, तलाकशुदा भी इस योजना का लाभ उठा सकती हैं. विवाह हेतु निराश्रित कन्या, विधवा महिला की पुत्री, दिव्यांगजन अभिभावक की पुत्री, दिव्यांग कन्याओं को भी प्राथमिकता मिलेगी. इसके अलावा इस योजना का लाभ प्रदेश के उन सभी परिवारों को मिलेगा,  जिनकी वार्षिक आय 2 लाख रुपये तक हो। कन्या की आयु 18 एवं वर की आयु 21 वर्ष अनिवार्य है. अभी तक शादी के लिए 419 आवेदन प्राप्त हो चुके हैं.

प्रत्‍येक जोड़े पर खर्च किए जाएंगे 51 हजार

सामूहिक विवाह में प्रत्येक जोड़े पर 51000 खर्च किए जाएंगे. इसमें से 35000 रुपये कन्या के बैंक खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे. 10,000 की विवाह संस्कार सामग्री वर-वधू को विवाह के समय उपलब्ध करवाई जाएगी. विधवा, तलाकशुदा के मामले में 5 हज़ार रुपये तक की वैवाहिक सामग्री दी जाएगी और 40 हजार रुपये खाते में दिए जायेंगे. समाज कल्याण विभाग द्वारा अन्य सभी व्यवस्थाओं के लिए 6000 प्रति जोड़ा ख़र्च किया जाएगा. योजना के अंतर्गत लाभ पाने के लिए लाभार्थी ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट https://cmsvy.upsdc.gov.in  पर कर सकते हैं. आवेदन एवं विवाह के लिए लाभार्थी के मोबाइल पर ही विवाह की तारीख और सूचना एसएमएस से भेजी जाएगी.

ये भी पढ़ें :- Tunnel Rescue: सुरंग में ड्रिलिंग का काम तेज, अब कुछ ही दूरी शेष, पीएम मोदी ने फोन पर ली जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *